कुंभ में बेकाबू हुआ कोरोना, 24 घंटे में 592 नए केस, अकेले निरंजनी अखाड़े के 22 संत संक्रमित

उत्तराखंड के हरिद्वार में जारी कुंभ मेला में कोरोना का कहर टूट पड़ा है। सिर्फ कुंभ क्षेत्र में 24 घंटे में कोरोना के 592 नए केस मिले हैं। वहीं अपनी ओर से कुंभ समाप्ति की घोषणा करने वाले निरंजनी अखाड़े के 22 संत संक्रमित मिले हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सरकारों की भयंकर लापरवाही की वजह से कुंभ मेले में कोरोना का कहर बेकाबू होता जा रहा है। एक दिन में यहां अखाड़ों में 78 पॉजिटिव केस मिले हैं। सिर्फ निरंजनी अखाड़े के हजारों साधुओं में से कुछ दर्जन साधुओं के टेस्ट में 22 संक्रमित पाए गाए। अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी संक्रमित हैं और अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी महाराज ने भी अपने को आइसोलेट कर लिया है।

इसके अलावा कुंभ में आए अन्य कई अखाड़ों में भी कोरोना संक्रमण के केस मिले हैं। हरिद्वार जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसके झा ने बताया कि 24 घंटे में पूरे जनपद में 592 साधु-संत संक्रमित मिले हैं। यहां तक कि मेला नियंत्रण भवन में कुक सहित छह लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिससे हड़कंप मच गया है।


चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक शनिवार से कुंभ में आए अखाड़ों में जांच और बढ़ाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त टीमें लगाई जाएंगी। इसके अलावा हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर और मेलाधिकारी ने मेले की रिपोर्टिंग करने आए सभी मीडिया कर्मियों से भी अपनी जांच कराने की अपील की है।

इस बीच देश में भयावह होते जा रहे कोरोना लहर के बीच कुंभ मेले के आयोजन पर सवाल उठाते हुए इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में करोना के हालात का जिक्र करते हुए मांग की गई है कि कोर्ट फौरन केंद्र, उत्तराखंड सरकार और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को जल्द से जल्द हरिद्वार कुंभ में एकत्रित लोगों की भीड़ को हटाने के निर्देश जारी करे। साथ ही घर लौट रहे लोगों के लिए सुरक्षा प्रोटोकाल तय करने की भी मांग की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia