पंजाब के दो जिलों में 28-29 दिसंबर को कोरोना वैक्सीनेशन का ट्रायल, परखी जाएगी सारी व्यवस्था

कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के लिए लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर के 5-5 जगहों को चुना गया है। कोरोना वैक्सीन का यह ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को होगा। इस दौरान वैक्सीनेशन के सारे इंतेजामात की परख की जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए अब भारत में भी वैक्सीनेशन की तैयारी जोर शोर से शुरू हो गई है। वैक्सीनेशन से पहले इसकी तैयारी को परखने के लिए सरकार ने 28-29 दिसंबर को ड्राइ रन का फैसला लिया है। इसके लिए पंजाब के 2 जिलों लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना गया है।

पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के लिए लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर के 5-5 जगहों को चुना गया है। कोरोना वैक्सीन का यह ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को होगा। इस दौरान वैक्सीनेशन के सारे इंतेजामात की परख की जाएगी।

विभाग ने बताया कि इस ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए तैयार किए गए विशेष मोबाइल ऐप की भी परख की जाएगी, जो वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारी और जरूरी डेटा को ऑनलाइन मुख्य सेंटर से जोड़ेगा। इस दौरान वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों का डेटा अपलोड, वैक्सीनेशन की माइक्रो प्लानिंग, साइट प्रबंधन, वैक्सीनेशन टीमों की रिपोर्टिंग और डिब्रिंफिंग की भी जांच और समीक्षा की जाएगी।

बता दें कि अमेरिका, इंग्लैंड के बाद भारत में ङी कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर अभियान की योजना बनाने में जुटी हुई हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन के रखरखाव और वितरण को लेकर राज्यों में की सरकारें भी युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia