देश में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस के मामले, लखनऊ में सामने आया पहला केस, पटना में 4 संदिग्ध भर्ती

कनाडा से लौटी महिला को केजीएमयू के आईसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की खबर से लोग दहशत में हैं। इस बीच कोरोना वायरस के डर से लखनऊ में इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट का दीक्षांत समारोह टाल दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। देश में अब तक 61 लोगों में इस जानलेवा बीमारी की पुष्टि हो चुकी है। इस बीच लखनऊ में पहले कोरोना वायरस मामले की पुष्टि हो गई है। कनाडा से लखनऊ अपने रिश्तेदारों से मिलने आई एक महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं, महिला के पति की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

कनाडा से लौटी महिला को केजीएमयू के आईसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की खबर से लोग दहशत में हैं। इस बीच कोरोना वायरस के डर से लखनऊ में इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) का दीक्षांत समारोह टाल दिया गया। इससे पहले आईआईएम बैंगलूरू समेत दूसरे संस्थानों ने भी समारोह रद्द कर दिए थे।


वहीं, बिहार की राजधानी पटना में कोरोना वायरस के चार संदिग्ध मामले सामने आए हैं। पीएमसीएच और एनएमसीएच में कोरोना वायरस के दो-दो संदिग्धों भर्ती कराया गया है। पीएमसीएच में भर्ती संदिग्ध एक औरंगाबाद और दूसरा समस्तीपुर का है। वहीं, एनएमसीएच में भर्ती 30 वर्षीय महिला राजस्थान के ब्रम्ह स्थान मंदिर से लौट कर आई है, जबकि 24 साल का युवक दिल्ली से आया है। इनके सैंपल आरएमआरआई भेजे गए हैं। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार सरकार जरूरी तैयारी कर रही है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। जो चीन में काफी फैला हुआ है। धीरे-धीरे ये वायरस दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। बुखार खांसी-जुकाम, गले में खराश होना इस वायस के लक्षण हैं। हालत ज्यादा गंभीर होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ और न्यूमोनिया होने लगता है।

कैसे करें बचाव?

इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सावधानी और सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन फिलहाल नहीं है। सिर्फ लक्षण और डॉक्टरों की सलाह से इसका इलाज किया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Mar 2020, 11:22 AM