कोरोना वायरस: को-विन पोर्टल पर शुरू हुआ सेल्फ-रजिस्ट्रेशन, वैक्सीन लगवाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आज से 60 साल से अधिक उम्र के लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। 45 से 60 की उम्र के लोग भी कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं बशर्ते उन्हें कोई गंभीर बीमारी हो।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

विनय कुमार

देश में तीसरे चरण का कोविड टीकाकरण सोमवार से शुरू हो गया है। साथ ही को-विन पोर्टल पर उन 27 करोड़ लोगों के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा भी शुरू हो गई है, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है और ऐसे लोग जिनकी उम्र 45 साल से ज्यादा है, साथ ही वे अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं। टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र लोगों को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सेल्फ रजिस्ट्रेशन डॉट कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। वहीं टीकाकरण के तीसरे चरण के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एम्स में कोरोनावायरस वैक्सीन का पहला डोज लिया।

इसके अलावा टीकाकरण के लिए पात्र लोग को-विन 2.0 पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी कुछ स्टेप फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद निजी और सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) की लिस्ट सामने आ जाएगी। इसके बाद लोग अपनी पसंद से टीकाकरण केंद्र और समय का चुनाव कर अपने लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा जिन सरकारी-निजी अस्पतालों को कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में घोषित किया है, उनके आधार पर ही को-विन पोर्टल टीकाकरण के लिए बुकिंग कराने की सुविधा देगा। इसके बाद वैक्सीन की उपलब्धता और टीकाकरण के लिए उपलब्ध स्लॉट के आधार पर लोग अपने लिए अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए सरकार ने 7 दस्तावेजों का विकल्प दिया है। ये आधार कार्ड/पत्र, चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी), पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड और फोटो वाले पेंशन डॉक्यूमेंट शामिल हैं। बता दें कि अभी देश में 10 हजार सरकारी और निजी केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है।


सभी लाभार्थियों को सलाह दी गई है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीकाकरण के लिए जाते समय भी इनमें से कोई भी दस्तावेज अपने साथ जरूर रखें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia