कोरोना वायरस: बाहरी दिल्ली में शाम होते ही निकल जाता है सामाजिक दूरी का दम, लॉकडाउन का भी कोई असर नहीं

दिल्ली पुलिस की जिप्सी शाम को बाहरी दिल्ली के कालोनियों में राउंड लगाती है और लोगो को एक दूसरे से दूर रहने के लिए आगाह भी करती है। एक पल के लिए तो लोग एक दूसरे से दूर चले जाते हैं लेकिन जिप्सी के जाते ही वे फिर बेकाबू हो जाते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

कोरोना वायरस को हराने के लिए अधिकांश दिल्लीवासी सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को अब समझने लगे हैं। लेकिन कुछ हैं, जो अब भी घर से निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं। सुबह के समय दूध, ब्रेड इत्यादी आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करके लोग घरों में चले जाते हैं लेकिन शाम को बाहरी दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में सोशल डिस्टेंसिंग का दम निकल जाता है।

पश्चिमी दिल्ली के एक बड़े हिस्से में लोग जरूरी सामानों के लिए स्थानीय दुकानों और फल और सब्जियों के लिए साप्ताहिक बाजारों पर निर्भर रहते हैं। लॉकडाउन के बाद अब साप्ताहिक बाजार नहीं लग रहे हैं तो फल और सब्जियों की किल्लत महसूस की जाने लगी है। बुधवार को खबर आई थी कि फलों और सब्जियों के सबसे बड़े बाजार आजादपुर में पहले जैसी खरीदारी नहीं हो रही है। ऐसे में डिमांग और सप्लाई के थिएरी को देखते हुए फलों और सब्जियों की कीमतें बढ़नी लाजमी हैं।


यह अच्छी बात है कि अधिकांश स्थानीय दुकानदारों ने पुलिस की सख्ती के कारण अपनी रोजी-रोटी बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को जबरन लागू कर दिया है और लोग अपनी जान की खातिर इसे मानने भी लगे हैं लेकिन जब फल और सब्जियां खरीदने की बात आती है तो लोग जान की परवाह किए बगैर सब्जी और फल के ठेलों पर टूट पड़ते हैं। सबसे हैरानी की बात यह है क इस दौरान लोग मास्क भी नहीं लगाते। मास्क न लगाने को लेकर महिलाओं में अधिक लापरवाही है।

बाहरी दिल्ली को यह फायदा है कि यहां कई स्थानीय फल और सब्जी विक्रेता ठेलों पर सामान लेकर कालोनियों की फेरी करते हैं। साप्ताहिक बाजारों के लगने तक इनकी संख्या न के बराबर होती थी लेकिन अब इनकी संख्या कई गुना बढ़ गई है। क्योंकि इन्हें फल और सब्जियां बेचने की इजाजत है लिहाजा एक-एक कालोनी में दर्जनों फेरी वाले शाम के वक्त डेरा डाल लेते हैं। इन्हें देखते ही लोग मधुमक्खी की तरह इन्हें छाप लेते हैं।


फल और सब्जी विक्रेता सामान महंगा भी बेचते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लेकर भी बेपहवाह या फिर लापरवाह हैं। ऐसे में पूरे दिन सोशल डिस्टेंसिंग और लोगों को घरों में कैद रखने के दिल्ली पुलिस और स्थानीय प्रशासन के सारे प्रयासों की शाम होते-होते हवा निकल जाती है।

दिल्ली पुलिस की जिप्सी शाम को इन कालोनियों में राउंड लगाती है और लोगो को एक दूसरे से दूर रहने के लिए आगाह भी करती है। एक पल के लिए तो लोग एक दूसरे से दूर चले जाते हैं लेकिन जिप्सी के जाते ही वे फिर बेकाबू हो जाते हैं। स्थानीय दुकानदारों की लापहवाही, बेपरवाही और लालच का यह आलम है कि नवरात्र पर कई दुकानदार पूजा की सामग्री दुकानों के बाहर लगाए नजर आए। लोगों ने जमकर खरीदारी की और अब भी कर रहे हैं। यह आलम तब है जब पूजा सामग्री जरूरी सामानों की श्रेणी में नहीं आता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तमाम अपीलों के बावजूद लोग एक दूसरे से दूरी नहीं बना रहे हैं। ऐसे में सरकार को मजबूरन धारा 144 को सख्ती से लागू करना पड़ सकता है, जो पूरी दिल्ली को भारी पड़ सकता है।


वैसे लोगों की लापरवाही और बेपरवाही के लिए स्थानीय सरकार भी जिम्मेदार है। 22 तारीख को जनता कर्फ्यू था और 23 से सम्पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया। 22 मार्च को ही लोगों ने हर जगह खरीदारी की। 23 मार्च से स्थानीय दुकानों में जरूरी सामानों जैसे कि आटा, चावल, चीनी और तेल की आपूर्ती कम होने लगी जबकि सरकार ने कहा था की जरूरी सामान की कमी नहीं होने दी जाएगी।

दिल्ली के लोग जानते हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है लेकिन पेट भरने की मजबूरी उन्हें एक दूसरे के करीब ला रही है। दिल्ली पुलिस भी लोगों की मजबूरी समझती है और यही कारण है कि वह चाहकर भी शाम को कड़े कदम नहीं उठा पा रही है। इससे कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का खतरा है, जो बाहरी दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरी दिल्ली या फिर पूरे देश को भारी पड़ सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Mar 2020, 11:14 AM