कोरोना का नया वेरिएंट त्योहार के मौसम में बरपाने लगा कहर, इस राज्य में दिखा संक्रामक रूप, आप भी रहें सावधान!

महाराष्ट्र में अब तक XBB वेरिएंट के 18 मामले सामने आ चुके हैं। ये ओमिक्रॉन का ही एक दूसरा सबवेरिएंट है। बताया जा रहा है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट के मामले 1 से 15 अक्टूबर के बीच मिले हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में त्योहार के मौसम में कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है। नया XBB वेरिएंट धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है। ऐसे में सभी को सावधान रहने की जरूरत है। यह वेरिएंट महाराष्ट्र के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। प्रदेश में अब तक XBB वेरिएंट के 18 मामले सामने आ चुके हैं। ये ओमिक्रॉन का ही एक दूसरा सबवेरिएंट है। बताया जा रहा है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट के मामले 1 से 15 अक्टूबर के बीच मिले हैं।

कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते खतरे के बीर महाराष्ट्र सरकार ने अलर्ट किया है। साथ ही राज्य सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है। वहीं, बीएमसी की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना भी शामिल है। बीएमसी ने कहा कि अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना के मामले बढ़ने के साथ खतरा बढ़ता जा रहा है, विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ज्यादा खतरा है।

कितना खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट?

कोरोना वायरस का XBB वेरिएंट बेहद संक्रामक है। नया सब वैरिएंट ओमिक्रॉन के दूसरे सबवेरिएंट जैसे BA.2.75 के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वेरिएंट में इम्युनिटी को चकमा देने की क्षमता भी है। ऐसे में लोगों को काफी सावधान रहने की जरूरत है।


लोगों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

दिवाली का मौसम है। लोग बाजारों में बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए निकल रहे हैं। ऐसे में जरूरत है कि कोविड नियमों का पालन करें, सार्वजनिक या भीड़-भाड़ वाले जगहों पर मास्क जरूर पहनें, टीका लगवाएं, घर के अंदर अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखें। बार-बार हाथ धोएं, रोगसूचक मरीजों के संपर्क से बचें, छींकते समय रूमाल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा लक्षण दिखने पर जांच कराएं और पॉजिटिव पाए जाने पर उचित इलाज कराएं, ताकि बाकी नागरिकों के हित में कोविड-19 की चेन को तोड़ा जा सके। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;