कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच ईरान से 236 भारतीय स्वदेश लौटे, जैसलमेर के सेना कैंप में ले जाया गया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत पहुंच गए हैं। इनमें 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। राजदूत धामू गद्दाम और ईरान में भारतीय टीम के प्रयासों के लिए उनका शुक्रिया। ईरानी अधिकारियों का शुक्रिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ईरान में कोरोनाव वायरस के कहर के बीच वहां फंसे भारतीय नागरिकों को भारत वापस लाया गया है। भारत वापस लाए गए लोगों में 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। सभी 234 लोगों को राजस्थान के जैसलमेर ले जाया गया है। जैसलमेर में सभी लोगों को सेना के शिविर में रखा जाएगा। सभी लोग यहां पर डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे। जांच के बाद इन्हें घर जाने की इजाजत दी जाएगी।

कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच ईरान से 236 भारतीय स्वदेश लौटे, जैसलमेर के सेना कैंप में ले जाया गया

इस संबंध में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत पहुंच गए हैं। इनमें 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। राजदूत धामू गद्दाम और ईरान में भारतीय टीम के प्रयासों के लिए उनका शुक्रिया। ईरानी अधिकारियों का शुक्रिया।’’

कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच ईरान से 236 भारतीय स्वदेश लौटे, जैसलमेर के सेना कैंप में ले जाया गया

ईरान से भारत पहुंचने वाला यह तीसरा जत्था है। इससे पहले 44 भारतीय श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था शुक्रवार को ईरान से भारत पहुंचा था। चीन के बाद ईरान कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शामिल है। आंकड़ों के मुताबिक, ईरान में अब तक कोरोना वायरस से 600 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 12700 से ज्यादा लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में है।

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण?

कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। जो चीन में काफी फैला हुआ है। धीरे-धीरे ये वायरस दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। उत्तराखंड में वायरस ने दस्तक दे दी है। अब तक दो मरीज में इस वायरस के होने की आशंका जताई गई है। बुखार खांसी-जुकाम, गले में खराश होना इस वायस के लक्षण हैं। हालत ज्यादा गंभीर होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ और न्यूमोनिया होने लगता है।

कैसे करें बचाव?

इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सावधानी और सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन फिलहाल नहीं है। सिर्फ लक्षण और डॉक्टरों की सलाह से इसका इलाज किया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Mar 2020, 10:08 AM