Coronavirus Roundup : लॉकडाउन का पहला दिन, जाने कहां किसको क्या हुई परेशानी, कितने बढ़े कोरोना के मरीज

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 600 के पार पहुंच गई। वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 600 के पार पहुंच गई। वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। पीएम ने कहा कि महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई 21 दिन चलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि अभी नवरात्र शुरू हुआ है। हमें अगले 21 दिन तक, 9 गरीब परिवारों की मदद करने का प्रण लेना है । इसके अलावा आपके आसपास जो पशु हैं, उनकी भी चिंता करनी है। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में काशी लोगों को राह दिखा सकती है, देश को धैर्य, करुणा और शांति सीखा सकती है। मोदी ने कहा कि यह रोग अमीर और गरीब के बीच भेदभाव नहीं करता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने का एकमात्र तरीका है सामाजिक मेलजोल को कम करना और घर के अंदर रहना।

इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने जनगणना 2021 का पहला चरण और एनपीआर में अपडेट का काम अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। गृह मंत्रालय की तरफ से इस आशय की जानकारी दी गई। मालूम हो कि कई राज्यों में एनपीआर की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कुल 606 (553 का इलाज चल रहा है जबकि 42 मरीज ठीक हो चुके) जबकि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 10 लोगों की जान जा चुकी है। आगे हम कोरोना वायरस से जुड़ी दिन भर की खबरों के बारे में बताएंगे...

किराना सामान लेने के लिए भागे लोग

लॉकडाउन की घोषणा के बाद किरान स्टोर पर लोगों की लंबी लाइन लग गई। दिल्ली के आजादपूर मंडी के टीटीए एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव कुमार का कहना है कि इन दिनों लोग आलू, टमाटर और प्याज की खरीदारी ज्यादा कर रहे हैं। हालांकि अफवाहों के बीच आलू की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। इन दिनों आलू 30-35 रुपए किलो के भाव से मिल रहा है। पहले हम 15-20 रुपए किलो आलू बेचते थे। इसके बावजूद आलू की खरीदारी में पैनिक बाईंग देखा जा रहा है। 5 किलो आलू लेने वाले ग्राहक अभी 15 किलो आलू एकसाथ खरीद रहे हैं। आलू के बाद बड़ी संख्या में लोग प्याज खरीद रहे हैं। राजीव कुमार बताते हैं कि अभी आजादपुर मंडी सुबह 3 बजे से 6 बजे तक खुलती है। इस बीच एक घंटे में ही आलू, टमाटर और प्याज बिक जाता है। वहीं, हरी सब्जी को लेकर किसी तरह की कोई पैनिक बाईंग का माहौल नहीं है। पहले की तरह ही खरीदारी जारी है। बता दें कि पहले आजादपुर मंडी सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुलती थी। एक अन्य सब्जी विक्रेता आदिल राय के मुताबिक, सिर्फ एक घंटे में आलू, टमाटर और प्याज की थोक बिक्री 45-50 लाख तक की हो जाती है। आदिल के मुताबिक, मार्केट में टमाटर और प्याज की किल्लत नहीं है लेकिन आगे आलू की किल्लत होने की संभावना है।

गुजरात में क्वारेंटाइन से बाहर निकलने पर 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर

गुजरात में क्वारेंटाइन से बाहर निकलने पर 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। गुजरात की प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी जयंति रवि ने यह जानकारी दी। जयंति ने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 39 पहुंच गई है।

कोरोना वायरस से शेफ फ्लोयड कार्डोज की मौत

जाने माने शेफ फ्लोयड कार्डोज की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई । पारिवारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि कार्डोजÞ (59) की मौत अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से हुई है। वह मुंबई में मशहूर रेस्तरां बॉम्बे कैंटीन और ओ पेड्रो के सह मालिक थे। उन्होंने हाल में बॉम्बे स्वीट शॉप की शुरुआत की थी।

दवाएं, आवश्यक वस्तुओं की दुकाने लॉकडाउन के दौरान खुली रहेंगी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने को लेकर जारी 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के दौरान हर रोज दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें खुलेंगी, ऐसे में लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है ।

अमरिंदर ने नांदेड़ में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए शाह, उद्धव को पत्र लिखा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि उन्होंने देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते नांदेड़ के गुरद्वारा हजूर साहिब में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है। सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘नांदेड़ साहिब गुरद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को निकालने के लिए गृह मंत्री अमित शाह जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को लिखा है। तीर्थयात्री वहां काफी समय से फंसे हैं और उनका अपने घरों और परिवारों के पास सुरक्षित लौटना हमारी जिम्मेदारी है।’’

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल उत्पादों और उनकी आपूर्ति, हवाई अड्डों पर विमानों के रखरखाव, रेलवे स्टेशनों और कोयला खनन गतिविधियों को लॉकडाउन से छूट दी गई है।

कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 10 नए मामले

कर्नाटक में कोरोनावायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे के दौरान 10 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 51 हो गई है। वहीं, एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है।

गली-मोहल्ले की ही दुकान से लें दूध-राशनः केजरीवाल

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने लोगों से 21 दिन के लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने को कहा है। केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से कहा कि वह अपनी जरूरत का सामाना जैसे दूध-राशन अपनी गली या मोहल्ले से ही लें। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार जरूरी सेवाओं के लिए पास जारी करेगी।

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के दो नए मरीज आए सामने

छत्तीसगढ़ में बुधवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के दो नए मरीज चिन्हित किए गए हैं। राज्य में अब तक कुल तीन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज यहां बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सचिव से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमित दो नए मरीज मिले। इससे राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तीन हो गई है।

दो चरण में पूरा होना था जनगणना का काम

जनगणना और एनपीआर अपडेट करने की एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच पूरी की जानी थी। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जनगणना को दो चरणों में पूरा किया जाना था। इनमें पहले चरण के तहत अप्रैल से सितंबर के दौरान मकान सूचीकरण और मकानों की गणना तथा नौ से 28 फरवरी के दौरान आबादी की गणना शामिल है। असम को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2021 की जनगणना के पहले चरण के साथ ही एनपीआर को अद्यतन किया जाना भी प्रस्तावित था। गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण केंद्र के साथ-साथ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा भी हाई अलर्ट घोषित किया गया है।

कोरोना वायरस: मिजोरम में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया, पूर्वोत्तर में दूसरा मामला

नीदरलैंड के एम्स्टर्डम से हाल ही में लौटा 50 वर्षीय पादरी मिजोरम में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। इसके साथ ही पूर्वोत्तर में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या दो हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री आर ललथंगलियाना ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आइजोल के एक निवासी की गौहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल से मंगलवार रात जांच रिपोर्ट आई।

कोरोना वायरस: गोएयर सीईओ बोले- सभी कर्मचारियों के मार्च के वेतन में होगी कटौती

गोएयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दूबे ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने विमानन क्षेत्र के राजस्व पर भारी असर डाला है और इसलिए गोएयर के सभी कर्मचारियों के मार्च के वेतन में कटौती की जाएगी। गोएयर ने पहले ही लागत में कटौती के कुछ उपाय किए हैं। इन उपायों में पायलटों की छुट्टी करना, कर्मचारियों को क्रमिक रूप से अवैतनिक अवकाश पर जाने के लिए कहना और शीर्ष नेतृत्व के वेतन में 50 प्रतिशत तक कटौती का फैसला शामिल है। दूबे ने कर्मचारियों से एक आधिकारिक संदेश में कहा, "वर्तमान परिस्थितियों में हमारे पास इसके सिवा कोई विकल्प नहीं बचा है कि मार्च महीने के लिए हम सभी के वेतन में कटौती करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सबसे कम वेतनमान को सबसे कम नुकसान हो।" भारत ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। इससे पहले इंडिगो के सीईओ रंजय दत्ता ने पिछले हफ्ते कहा था कि कंपनी के वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में 25 प्रतिशत तक की कटौती होगी। एयर इंडिया ने भी कर्मचारियों के भत्तों में कमी करने का ऐलान किया है।

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की अगुवाई में मंत्री समूह की बैठक

कोविड 19 से निपटने को लेकर निर्माण भवन में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अगुवाई में मंत्री समूह की महत्वपूर्ण बैठक हुई। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सभी के लिए ये जरूरी है कि वे प्रोटोकॉल, सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। ऐसा न करने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

केरल में आज नौ और नए कोरोना पॉजिटिव मामले

केरल में आज नौ और नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। उनमें से चार दुबई से, एक यूके और एक फ्रांस से लौटे हैं। राज्य में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 118 हो गई है।

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 122 पहुंची

महाराष्ट्र में छह और नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ राज्या में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या कुल 122 हो गई है। छह में से पांच मुंबई और एक ठाने से।

मुंबई में समाचार पत्र का मुद्रण और वितरण 1 अप्रैल तक बंद

कोरोना वायरस को लेकर महाराष्ट्र में उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने समाचार पत्र, फेरीवालों और प्रकाशकों की बैठक बुलाई गई, जिसमें निर्णय लिया गया कि मुंबई में एक अप्रैल, 2020 से समाचार पत्रों का प्रकाशन और वितरण किया जाएगा। वर्तमान में यहां समाचार पत्रों का मुद्रण और वितरण रुका हुआ है।

लोकप्रिय