कोरोना वायरस: देश में अब तक 29 मामले आए सामने, मास्क और सैनिटाइजर के बढ़े दाम, डाक्टरों ने दी ये सलाह

दिल्ली के मेडिकल स्टोर्स में मास्क और हैंड्स सैनिटाइजर खरीदने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है। बढ़ती हलचल से जहां एक ओर कई मेडिकल स्टोर में इसकी कमी देखनों को मिल रही है, तो वहीं कुछ स्टोर्स ने इनके दाम बढ़ा दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन समेत दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना वायरस के कोहराम के बाद भारत में कोरोना वायरस की दस्तक से लोग दहशत में हैं। बचाव के लिए लोग मास्क खरीद रहे हैं। आलम यह है कि दिल्ली में मास्क और सैनिटाइजर के दाम बढ़ गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अधिक मांग होने के चलते मास्क और सैनिटाइजर की कमी पड़ गई है। परिणाम स्वरूप कीमतों में वृद्धि देखने को मिल रही है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 29 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, सरकार ने सभी नागरिकों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है। लोगों में ज्यादा व्याकुलता देखी जा रही है। रोकथाम के लिए दवाई और उपचारों की ज्यादा खोज हो रही है। लोग इंटरनेट पर इस मामले से सबंधित ज्यादा सूचनाएं ढूढ रहे हैं।

दिल्ली के मेडिकल स्टोर्स में मास्क और हैंड्स सैनिटाइजर खरीदने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है। बढ़ती हलचल से जहां एक ओर कई मेडिकल स्टोर में इसकी कमी देखनों को मिल रही है, तो वहीं कुछ स्टोर्स ने इनके दाम बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में जो मास्क या सैनिटाइजर पहले 150 रुपये में मिलता था, वह अब 250 रुपये तक का मिल रहा है।

इस बाबत पूछे जाने पर रोहिणी स्थिति एक मेडिकल स्टोर के मालिक ने आईएएनएस से कहा, "सप्लाई ही बढ़े रेट पर हो रही है और ऊपर से अधिक मांग होने की वजह से सप्लायर मांग की आपूर्ति नही कर पा रहे हैं।"

गौरतलब है कि विशेषज्ञों की ओर से दी गई सलाह में लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे साफ-सफाई का ध्यान रखें, बार-बार हाथ धोएं व हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करें। भारत में सबसे पहले कोरोनावायरस का मामला केरल में सामने आया था, लेकिन अब तक पूरे देश में कुल 29 मामले सामने आए हैं। तीन मामलों में मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं।

कोरोनावायरस के बढ़ते असर को देखते हुए सरकार की ओर से कई तरह की सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े-बड़े नेताओं ने भी अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द किया है, जिसमें होली मिलन समारोह भी शामिल है।


डॉक्टरों का कहना है कि देश में कोरोनावायरस के प्रकोप की रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर अस्थायी परीक्षण केंद्र की पर्याप्त व्यवस्था करने की आवश्यकता है। पद्मभूषण डॉ. त्रेहन ने कहा कि प्रयोशालाएं स्थापित करने के साथ-साथ समाज, कॉरपोरेट सेक्टर और सरकार को अनावश्यक कार्यक्रमों को अगले दो-तीन सप्ताह के लिए स्थगित कर देना चाहिए और लोगों की बड़ी सार्वजनिक सभाओं से बचना चाहिए इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोका जा सके।

ख्याति प्राप्त हृदय रोग विशेषज्ञ और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए जो तैयारी की जानी चाहिए उसमें निस्संदेह देर हो गई, लेकिन अब जो लोग कलस्टर में हैं उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर इस बीमारी को रोकना पड़ेगा।

पद्मश्री डॉ. अग्रवाल ने कहा, "इस दिशा में शीघ्र कदम उठाया जाना चाहिए और कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जानी चाहिए और उनकों अलग में रखा जाना चाहिए। वायरस को फैलने से रोकने के लिए यही सिर्फ एक विकल्प है।"

उन्होंने सलाह दी है कि जिन लोगों को बुखार और बुखार के साथ खांसी है, उन्हें अपने डॉक्टरों से बात करें। चर्चित रेडियोलॉजिस्ट और आईएमए के पदाधिकारी संदीप शर्मा ने कहा कि देश के विभिन्न शहरों में और सभी पर्यटक स्थलों पर इसके लिए व्यापक जागरूकता फैलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गर्मी में तापमान बढ़ने पर कोराना का प्रभाव कम होगा।


शर्मा ने कोरोना वायरस के लक्षण वाले विदेशी पर्यटकों की पहचान करने के लिए होटल उद्योग द्वारा भी कदम उठाने की आवश्यकता है। तत्काल एहतियात बरतने का सुझाव देते हुए डॉ. त्रेहन ने कहा, "सभी हवाईअड्डों और बंदरगाहों व अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं जहां से पर्यटक आते हैं, वहां भारत में प्रवेश के स्थलों पर जांच की व्यवस्था की जानी चाहिए।"

उन्होंने कहा कि वायरस का प्रसार इससे प्रभावित लोगों से होता है, इसलिए अगर किसी को खांसी, जुकाम और बुखार है उनको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इसमें देर नहीं करनी चाहिए।

डॉ. त्रेहन ने कहा कि कहीं यात्रा पर जाना हो या सार्वजनिक जगहों पर जाना हो तो मास्क पहन कर जाएं। उन्होंने कहा कि किसी से हाथ मिलाने के बजाय उनको नमस्ते ही करें। डॉ. त्रेहन ने कहा कि सरकार को परीक्षण की सुविधाएं बढ़ानी चाहिए।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Mar 2020, 10:01 AM