बुरी खबर: कोरोना का हॉट स्पॉट बनता जा रहा भारत, युवा हो रहे सबसे ज्यादा शिकार!

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी अखबार The Washington Post की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और ब्राजील जैसे विकासशील देश COVID-19 के हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं और यह महामारी अब यहां के युवाओं को तेजी से अपना शिकार बना रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं हालिया रिपोर्ट ने चिंता और बढ़ा दी है। कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी अखबार The Washington Post की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और ब्राजील जैसे विकासशील देश COVID-19 के हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं और यह महामारी अब यहां के युवाओं को तेजी से अपना शिकार बना रही है। रिपोर्ट के अनुसार, इन जगहों पर कोरोना वायरस अपना विनाशकारी रूप दिखा रहा है।

सबसे ज्यादा चिंताजनक बात ये है कि यह वायरस भारत और ब्राजील जैसे देशों में युवा ज्यादा शिकार हो रहे हैं। यही वजह है कि दोनों देशों में अस्पताल में भर्ती होने वालों में भी युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस महामारी के केंद्र रहीं जगहों पर भी युवाओं में संक्रमण की ये दर नहीं देखी गई है, जो अब इन देशों में दिख रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील में 50 साल से कम मरने वालों की संख्या 5 फीसदी है जो इटली या स्पेन में दर्ज की गई मौत की तुलना में दस गुना अधिक है। मेक्सिको में, लगभग एक-चौथाई मृतकों की उम्र 25 से 49 साल के बीच की है। वहीं भारत महामारी का अगला हॉटस्पॉट बनने की तरफ है। यहां इस महीने कोरोना से मरने वाले करीब 50 फीसदी लोग 60 से कम उम्र के हैं।

रिपोर्ट में विकासशील देशों में हो रही युवाओं की मौत के पीछे खराब स्वास्थ्य सेवा, अत्यधिक गरीबी और असमानता को जिम्मेदार बताया गया है। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में भारत के मुंबई शहर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को घनी आबादी से जोड़ा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में अस्पतालों की खराब हालत और कमजोर पुलिस जैसी स्थितियां हैं और यहां सोशल डिस्टेंसिग असंभव है।

हालांकि अधिकारियों ने महामारी के शुरुआती हफ्तों में घोषणा की थी कि इसका सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है लेकिन पिछले कई महीनों की रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण और ज्यादा गंभीर मामले 20 से 44 के बीच उम्र वालों के हैं। The Washington Post की रिपोर्ट में सामाजिक-आर्थिक कारकों का विश्लेषण करके बताया गया है कि किन लोगों की कोरोना वायरस से बचने की ज्यादा संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 May 2020, 2:11 PM