कोरोना सबसे ज्यादा उन्हीं की ले रहा जान, जिन्हें है ये बीमारी! रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

नीदरलैंड्स स्थित रेडबौड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के डॉ. मार्टेन क्यूपर्स सहित उनकी टीम ने कहा, हमारे अध्ययन से पता चला है कि कोविड-19 महामारी का पूर्ण प्रभाव अकेले कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों के संकेत से कहीं अधिक है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

बौद्धिक अक्षमता वाले लोगों में कोविड-19 से मौत की दर सामान्य आबादी की तुलना में पांच गुना अधिक है। एक शोध में यह पता चला है। बौद्धिक विकलांगता एक ऐसा शब्द है, जिसका उपयोग तब किया जाता है, जब किसी व्यक्ति की दैनिक जीवन में अपेक्षित स्तर पर सीखने और कार्य करने की क्षमता सीमित होती है।

हालांकि महामारी के पहले दो वर्षो के दौरान बौद्धिक अक्षमता वाले लोगों के लिए कोविड से संबंधित मौतों की उच्चदर की सूचना मिली है। यह अज्ञात है कि महामारी ने ऐसे लोगों के लिए मौजूदा मृत्युदर असमानताओं को किस हद तक प्रभावित किया है।

टीम ने शोध के लिए कोविड-19 महामारी के पहले दो वर्षो (2020 और 2021) की महामारी से पहले की अवधि (2015-19) से तुलना की। 2015 में फॉलो-अप की शुरुआत में बौद्धिक अक्षमता के संकेतक वाले 187,149 डच वयस्कों को नामांकित किया गया था और सामान्य आबादी के 1.26 करोड़ वयस्कों को शामिल किया गया था।

जर्नल द लांसेट पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित निष्कर्षो से पता चला है कि कोविड-19 से सामान्य जनसंख्या मृत्युदर की तुलना में बौद्धिक अक्षमताओं वाली आबादी में पांच गुना अधिक थी, विशेष रूप से 30 वर्ष से कम आयु (22 गुना अधिक) और उनमें से 60 वर्ष से कम आयु (नौ गुना अधिक)।


कोविड-19 महामारी के दौरान सभी कारणों से होने वाली कुल मृत्युदर 5 प्रतिशत अधिक थी (महामारी से पहले की तुलना में)। इस बढ़ी हुई समग्र मृत्युदर असमानता को पूरी तरह से बौद्धिक अक्षमता वाले लोगों के लिए कोविड-19 से मरने का अतिरिक्त जोखिम नहीं माना गया था, लेकिन कैंसर, मानसिक, व्यावहारिक और तंत्रिका तंत्र संबंधी विकारों और बाहरी कारणों से मृत्युदर में असमानता भी देखी गई थी।

इस प्रकार, हालांकि बौद्धिक अक्षमता वाले लोग पहले से ही पहले से मौजूद मृत्युदर असमानता का सामना कर रहे थे, महामारी के दौरान सामान्य आबादी के सापेक्ष इस जोखिम अंतर का परिमाण बढ़ गया।

नीदरलैंड्स स्थित रेडबौड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के डॉ. मार्टेन क्यूपर्स सहित उनकी टीम ने कहा, हमारे अध्ययन से पता चला है कि कोविड-19 महामारी का पूर्ण प्रभाव अकेले कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों के संकेत से कहीं अधिक है। बौद्धिक अक्षमताओं वाले लोगों के बीच मौजूदा मृत्युदर असमानताओं को 2015-19 की अवधि की तुलना में और चौड़ा किया गया है।

बौद्धिक अक्षमता वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य जोखिम वर्तमान महामारी और भविष्य की महामारी की तैयारी के लिए सुरक्षात्मक उपायों के संबंध में लक्षित नीति बनाने की गारंटी देता है जो अकेले महामारी के प्रेरक एजेंट से परे हैं। शोधकर्ताओं ने लिखा, यह शोध कमजोर आबादी की बेहतर निगरानी की जरूरत को दर्शाता है, जैसे कि विकलांग लोग, जिन्हें चिह्न्ति परिणामों के साथ अन्यथा अनदेखा किए जाने का खतरा है। यह शोध कोपेनहेगन में चल रहे क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी और संक्रामक रोगों की यूरोपीय कांग्रेस में भी प्रस्तुत किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Apr 2023, 9:15 AM