दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन का मिला संदिग्ध मरीज, हाल ही में ब्रिटेन से लौटा है, लोकनायक अस्पताल में भर्ती

लोकनायक अस्पताल के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने भी इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि एक मरीज को यहां लाया गया है, जिसे नए वायरस का संदिग्ध माना जा रहा है। उन्होंने बताया कि मरीज की जांच की जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (वायरस का नया रूप) की वजह से भारत समेत पूरी दुनिया में बेचैनी बढ़ गई है। इस बीच मंगलवार रात ब्रिटेन से दिल्ली आई एक उड़ान में एक यात्री को नए स्ट्रेन का संदिग्ध कोरोना संक्रमित पाया गया। इसके बाद मरीज को तुरंत दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

लोकनायक अस्पताल के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने भी इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि एक मरीज को यहां लाया गया है, जिसे नए वायरस का संदिग्ध माना जा रहा है। उन्होंने बताया कि मरीज की जांच की जा रही है। फिलहाल कई तरह के परीक्षण किए जा रहे हैं। परीक्षण नतीजों के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि यह कोरोना का पुराना स्ट्रेन है या नया स्ट्रेन। लोकनायक अस्पताल के निदेशक ने बताया कि फिलहाल मरीज स्वस्थ नजर आ रहा है और वह एसिम्पटोमैटिक है।


विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन के बारे में हाल ही में पता चला है। ब्रिटेन में कई मरीजों में यह नया स्ट्रेन देखा गया है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का म्यूटेशन वायरस में 17 बदलावों के साथ हुआ है। ऐसे में पूरी दुनिया नए स्टेन को लेकर लेकर गंभीर हो गई है और दुनियाभर के कई देशों ने इस नए स्ट्रेन को लेकर अलर्ट जारी किया है।

खबरों के मुताबिक, नए वायरस का क्लीनिकल स्पेक्ट्रम एक ही है। यह ज्यादा घातक नहीं है और पहले वाले स्ट्रेन के मुकाबले ज्यादा खतरनाक भी नहीं है। लेकिन, चिंता की बात यह है कि यह वायरस 70 प्रतिशत तेजी से फैलता है। बताया जा रहा है कि इस नए वायरस की इसकी चपेट में आने वाले ज्यादातर युवा हैं। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को देखते हुए भारत सरकार ने 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी थी।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन में सामने आए नए वायरस को देखते हुए 'मानक संचालन प्रक्रिया' (एसओपी) जारी की है। 25 नवंबर से लेकर अब तक जितने भी लोग ब्रिटेन से भारत आए हैं, उनके लिए एसओपी जारी किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */