कोरोना का नया वैरिएंट है बेहद खतरनाक, इसकी चपेट में आए मरीजों में दिखे ये 2 गंभीर लक्षण, आप भी रहें सावधान!

कोरोना मरीजों में दो गंभीर लक्षण सामने आए हैं। इस वैरिएंट के शिकार मरीजों ने सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खो दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक तिहाई मरीजों को सूंघने और करीब 5वें को स्वाद खोने में कमी का अनुभव हो रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में कहर बरपा रहे कोरोना का साया भारत पर भी मंडराने लगा है। चीन में कहर बरपा रहे कोरोना के ओमिक्रॉन सब बेरिएंट BF.7 के चार मामले देश में सामने आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। सरकारें अलर्ट पर हैं। पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है।

चीन में कहर बरपाने वाले कोरोना का वैरिएंट जो भारत में भी दस्तक दे चुका है, इससे बचने के उपाय ढूंढे जा रहे हैं। इस बीच कोरोना मरीजों में दो गंभीर लक्षण सामने आए हैं। इस वैरिएंट के शिकार मरीजों ने सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खो दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक तिहाई मरीजों को सूंघने और करीब 5वें को स्वाद खोने में कमी का अनुभव हो रहा है।


यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) की रिसर्च के अनुसार, इस वैरिएंट के मरीजों में सूंघने की क्षमता में कमी कोरोना के सबसे आम लक्षणों में से एक है। यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रमुख रिसर्चर प्रोफेसर कार्ल फिल्पोट के मुताबिक, रिसर्च टीम ने लंबे समय तक कोरोना और विशेष रूप से कान, नाक और गले से जुड़े लक्षणों जैसे सूंघने में कमी और पेरोस्मिया की व्यापकता की जांच की। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लोगों की सूंघने की क्षमता बिगड़ गई है और उनका स्वाद भी खराब हो रहा है।

कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण क्या हैं?

नए बीएफ.7 सब-वैरिएंट के लक्षण सामान्य फ्लू के समान हैं। इसमें सर्दी, खांसी, बुखार, शरीर में दर्द जैसी परेशानियां हो रही हैं। यह अत्यधिक संक्रामक है। यह कम अवधि के भीतर लोगों के एक बड़े समूह में फैल जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सार्वजनिक स्थानों पर सावधानी बरतना बेहद अहम है। जानकारनों  कहा कि हम देखते हैं कि लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं क्योंकि कोविड-19 के दौरान बनाए गए कई नियमों को हटा दिया गया है। इसलिए अब यह अहम है कि हम कम से कम बुनियादी उपायों का पालन करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia