कल से 45 के ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें क्यों लिया गया ये फैसला, क्या कहते हैं आंकड़े, कब और कैसे लगेगा टीका?

कोरोना वायरस के संकट से निपटने की जद्दोजहद के बीच वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है। एक अप्रैल से कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम का तीसरा फेज शुरू हो रहा है। अब 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीकाकरण करा सकेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के संकट से निपटने की जद्दोजहद के बीच वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है। एक अप्रैल से कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम का तीसरा फेज शुरू हो रहा है। अब 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीकाकरण करा सकेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि 1 अप्रैल 2021 से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी कोरोना टीका लगवा सकेंगे। इससे पहले, कोरोना वॉरियर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र वालों को ही टीका लग रहा था। लेकिन अब गुरुवार से 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी शख्स वैक्सीन लगवा सकेगा।

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक पिछले हफ्ते हेल्थ मिनिस्ट्री की बैठक में इंटरनल सर्वे प्रेजेंट किया था, जिसके मुताबिक भारत में कोरोना वायरस की वजह से 30 मार्च की सुबह तक 1.62 लाख मौतें हुई हैं, उनमें से 90% से ज्यादा मामलों में उम्र 45 वर्ष से ज्यादा रही है। इसी वजह से 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को हाई रिस्क ग्रुप में रखा है और 1 अप्रैल से सभी को वैक्सीनेट करने की योजना बनाई है।


टीकाकरण के लिए http://cowin.gov.in के जरिये एडवांस अप्वॉइंटमेंट लिया जा सकता है। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आप 3 बजे के बाद अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं और वैक्सीनेशन के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जनगणना 2011 के जनसंख्या पूर्वानुमानों के मुताबिक 2021 में 60+ की आबादी 13.7 करोड़ और 45 से 59 वर्ष की आबादी 20.7 करोड़ होगी। यानी दूसरे और तीसरे फेज में मिलाकर करीब 34 करोड़ लोगों को वैक्सीनेट किया जाना है।

गौरतलब है कि 31 मार्च की सुबह तक 6.30 करोड़ वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं। वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स के साथ हुई थी और अब तक हेल्थकेयर वर्कर्स को 82 लाख पहला डोज और 52 लाख दूसरा डोज दिया गया है। 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। फ्रंटलाइन वर्कर्स को 90 लाख पहले डोज और 38 लाख दूसरे डोज दिए गए हैं। 1 मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा, यानी सीनियर सिटिजन्स का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। इन्हें अब तक 2.90 करोड़ पहले डोज और 36,899 दूसरे डोज दिए गए हैं। इसके साथ ही निर्धारित 20 में से कोई एक बीमारी होने पर 45 से 59 वर्ष के लोगों को वैक्सीन देना शुरू किया था। इन्हें अब तक 72 लाख पहले डोज और 4,905 दूसरे डोज दिए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */