दिल्ली चुनाव वोटों की गिनती आज: आखिर बीजेपी क्यों बता रही सभी एग्जिट पोल को फेल

दिल्ली विधानसभा के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से होगी। इससे पहले आए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की जीत का अनुमान लगाया गया है। लेकिन बीजेपी इन सभी एग्जिट पोल के फेल बताते हुए जीत के दावे कर रही है। आखिर क्यों?

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद जारी सभी एग्जिट पोल ने केजरीवाल सरकार की सत्ता में वापसी की भविष्यवाणी कर दी, मगर बीजेपी नेता हैं कि मानते ही नहीं। उनका दावा है कि मंगलवार को जब ईवीएम खुलेगी तो सारे एग्जिट पोल फेल हो जाएंगे और बीजेपी सबको चौंकाते हुए बहुमत से भी ज्यादा सीटें हासिल करेगी।

मतदान के दिन आखिरी घंटों में अचानक बढ़े वोट प्रतिशत को जहां बीजेपी अपने लिए शुभ संकेत मान रही है, वहीं आम आदमी पार्टी ईवीएम में खेल का भी अंदेशा जताने लगी है। हालांकि चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि ईवीएम शक से परे है।

बीजेपी नेताओं द्वारा एग्जिट पोल को ठुकराए जाने की बात करें तो प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी 2017 में पंजाब चुनाव के एक एग्जिट पोल का हवाला देते हुए दिल्ली के एग्जिट पोल के भी गलत साबित होने की बात कहते हैं। दरअसल, इस एग्जिट पोल में कहा गया था कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी, मगर वहां के नतीजों में कांग्रेस ने बाजी मारी थी। मनोज तिवारी ने ट्वीट कर कहा है, "ये सभी एग्जिट पोल फेल होंगे। मेरा ट्वीट संभालकर रखिएगा। 48 सीटें लेकर भाजपा सरकार बनाएगी।"

उधर, पश्चिमी दिल्ली के चर्चित सांसद प्रवेश वर्मा भी एग्जिट पोल से इत्तेफाक नहीं रखते। वह ट्वीट कर बीजेपी के 50 सीटें जीतने का दावा कर चुके हैं। उन्होंने आम आदमी पार्टी के खाते में सिर्फ 16 और कांग्रेस के महज चार सीटें जीतने की भी बात कही है।


बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी अपने कुछ ट्वीटों के जरिए कहा है कि 8 फरवरी को, मतदान के दिन आखिरी कुछ घंटों में मतदान प्रतिशत बढ़ने के कारण चौंकाने वाले नतीजे आएंगे। उनके मुताबिक, बढ़ा मतदान प्रतिशत बीजेपी के लिए शुभ संकेत है। वह अचानक बढ़े मतदान प्रतिशत के पीछे बीजेपी काडर और कार्यकर्ताओं की मेहनत को श्रेय देते हैं। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली में 62.59 प्रतिशत मतदान होने की पुष्टि चुनाव आयोग ने की। यह 2019 के लोकसभा चुनाव से लगभग दो प्रतिशत अधिक है। इससे मामला और दिलचस्प हो जाता है..।"

इससे पहले के एक ट्वीट में अमित मालवीय ने कहा था, "दोपहर तीन बजे 30.18 प्रतिशत मतदान हुआ, चुनाव आयोग ने रात में 11.30 बजे बताया कि 61.71 प्रतिशत हुआ है। देरी से हुई यह उछाल चुनाव सर्वेक्षणों को गलत साबित कर सकती है.. मत भूलिए कि बीजेपी ने अपने काडर और वॉलंटियर्स को वोट डालने के लिए निकाल दिया था। यह सुविधा दूसरों के पास नहीं है।"

बीजेपी नेताओं की ओर से आखिर एग्जिट पोल को गलत क्यों ठहराया जा रहा है, इस आत्मविश्वास के पीछे की वजह क्या है? पार्टी सूत्रों का कहना है कि एग्जिट पोल अंतिम नतीजे नहीं होते। देश में हुए कई चुनावों के दौरान एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं।


बीजेपी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अगर एग्जिट पोल हमेशा सच होते तो फिर पंजाब में क्यों नहीं हुए, जहां आम आदमी पार्टी की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई थी। बिहार में भी एग्जिट पोल के दावे के मुताबिक भाजपा नहीं जीत सकी थी।

बीजेपी प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय कहते हैं कि नुक्कड़ सभाओं के जरिए बीजेपी गली से लेकर मुहल्ले के मतदाताओं से संवाद करने में सफल रही। दिल्ली का कोई ऐसा वार्ड नहीं था, जहां बीजेपी के बड़े नेताओं ने सभाएं नहीं कीं। टीवी चैनलों ने एग्जिट पोल के आंकड़े चुनने के लिए शाम छह बजे तक यानी मतदान खत्म होने का इंतजार नहीं किया, बल्कि दो से लेकर तीन बजे तक के आंकड़ों के आधार पर एग्जिट पोल शाम को जारी किया, जिस कारण एग्जिट पोल से सही तस्वीर सामने नहीं आ सकी है।

उन्होंने कहा, "70 सीटों के सही आंकड़े जुटाने में तीन से चार घंटे लगते हैं। ऐसे में एग्जिट पोल के दावे संदिग्ध हैं। मतदान के दिन आप के बूथों पर भीड़ नहीं थी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia