कोरोना: कहीं फिर न 'ऑक्सीजन' के लिए हो जाए मारामारी! केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर अलर्ट किया है कि अपने-अपने राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट की सप्लाई सुनिश्चित करें।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन में कोरोना के कहर के बीच भारत में अलर्ट जारी है। चीन, जापान, साउथ कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों को RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य हो गया है, इसके साथ ही सरकार ने राज्यों को ऑक्सीजन को लेकर चिट्ठी लिखी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर अलर्ट किया है कि अपने-अपने राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट की सप्लाई सुनिश्चित करें।

चिट्ठी में राज्य सरकारों को क्या निर्देश दिया गया है

चिट्ठी के जरिए राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट चेक करें कि वह सभी फंक्शनल हों और उनकी मॉक ड्रिल समय समय पर शुरू कर दें। लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को यह भी कहा कि वो ऑक्सीजन सिलेंडर सही तरीके से काम कर रहे हों और पर्याप्त मात्रा में हों यह भी सुनिश्चित करें। अस्पतालों में वेंटीलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर काम करने वाली हालत में चालू हों इनकी भी चेकिंग कर लें। ऑक्सीजन की सप्लाई राज्यों के स्तर पर कोऑर्डिनेट होनी चाहिए।

चिट्ठी में आगे कहा गया है कि ऑक्सीजन सिलिंडर, बैकअप स्टॉक मेंटेन रहे और इस पूरी प्रक्रिया के लिए कंट्रोल रूम और पोर्टल पर पूर्ण जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए। हालांकि मंत्रालय की चिट्ठी में तकरीर की गई है कि अभी कोरोनावायरस को लेकर भारत में चिंता की स्थिति नहीं है लेकिन भविष्य को देखते हुए यह तैयारियां करनी जरूरी हैं।


इन देशों से आने वाले यात्रियों को कराना होगा टेस्ट

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि हम विमानन मंत्रालय से बात करके चीन, जापान, हांग कांग, बैंकॉक, दक्षिण कोरिया सभी से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य करेंगे।” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा, “भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia