एसी से भी फैल सकता है कोरोना वायरस ? जानिए क्या है डॉक्टर्स की राय

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच इस वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की खबरें चल रही हैं, जिसमें से एक खबर यह भी है कि एसी चलाने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस अपना व्यापक असर दिखा रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कुल पॉजिटिव केसेज की संख्या 11 हजार से अधिक हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा भी 350 पार कर गया है। वहीं गर्मी का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। अब लोग एसी का इस्तेमाल भी करने लगे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच इस वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की खबरें चल रही हैं, जिसमें से एक खबर यह भी है कि एसी चलाने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। ऐसे में इस खबर की सच्चाई जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, तो चलिए जानते हैं इस खबर की सच्चाई...

जी हां! एसी से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। लेकिन सारे एसी से नहीं, सिर्फ ऐसी जगह जहां सेंट्रलाइज्ड एसी लगा हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक खासकर ऑफिसेज, हॉस्पिटल या ऐसी जगहों पर जहां सेंट्रलाइज्ड एसी लगा हो, उससे कोरोना वायरस फैलने का ज्यादा खतरा है। लेकिन अपने घर के एसी से कोरोना वायरस फैलने का कोई खतरा नहीं है। सिंगल यूनिट एसी जैसे विंडो एसी या कार एसी से कोरोना वायरस फैलने का कोई खतरा नहीं है। ‘आजतक’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया कहते हैं कि एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा तभी है जब क्रॉस वेंटिलेशन हो। यदि आपके घर में विंडो एसी लगी है तो उस कमरे की हवा उसी कमरे तक रहेगी, और इससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं है।


सेंट्रलाइज्ड एसी से कोरोना वायरस फैलने का खतरा क्यों?

डॉक्टरों का कहना है कि सेंट्रलाइज्ड एसी की हवा सभी कमरों में जाती है। इस स्थिति में यदि किसी कमरे मैं बैठा व्यक्ति खांस रहा है और उसको इंफेक्शन है, तो एसी के जरिए हवा एक कमरे से दूसरे कमरे में जा सकती है और संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। इसी के चलते अब तमाम अस्पतालों में भी सेंट्रलाइज्ड एसी की जगह विंडो या सिंगल यूनिट एसी लगाने की खबरें सामने आ रही हैं। ताकि सेंट्रलाइज्ड एसी के जरिए संक्रमण के खतरे को रोका जा सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Apr 2020, 2:00 PM