भारत समेत दुनिया को एक बार फिर कोविड ने डराना शुरू किया, BF.7 ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट के बारे में जानिये सब कुछ

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट जल्दी से उस प्रतिरक्षा को दरकिनार कर देता है जो किसी व्यक्ति ने पहले वाले वैरिएंट के साथ प्राकृतिक संक्रमण के माध्यम से विकसित किया है और भले ही टीकों की सभी डोज लग चुके हों।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन, अमेरिका समेत दुनिया भर में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जो डराने लगे हैं। चीन से शुरू हुआ यह कहर ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट बीएफ.7 की वजह से है। भारत में भी इस वैरिएंट के अब तक चार मामले मिल चुके हैं। चीन जैसे देशों में तो इस वैरिएंट ने खूब कहर बरपा रखा है, जिससे यह वैरिएंट एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है।

इसे ओमिक्रॉन स्पॉन भी कहा जाता है। बीएफ.7 सब-वैरिएंट पहली बार अक्टूबर में भारत में पाया गया था, यह उसी का नया रूप है जिसमें उच्च संप्रेषणीयता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि नया वैरिएंट जल्दी से उस प्रतिरक्षा को दरकिनार कर देता है जो किसी व्यक्ति ने पहले वाले वैरिएंट के साथ प्राकृतिक संक्रमण के माध्यम से विकसित किया है और भले ही टीकों की सभी डोज लग चुके हों।


उम्मीद जताई जा रही है कि दुनिया कोरोना महामारी की चौथी लहर देख सकती है। नए ऑमिक्रॉन वैरिएंट को सबसे पहले चीन में देखा गया और भारत ने गुजरात में इस वैरिएंट का पहला मामला देखा है। शुरु में महामारी में, वायरस ने कई बार उत्परिवर्तित किया और डब्ल्यूएचओ ने डेल्टा वैरिएंट को सबसे गंभीर घोषित किया।

नए बीएफ.7 सब-वैरिएंट के लक्षण सामान्य फ्लू के समान हैं और इसमें सर्दी, खांसी, बुखार, शरीर में दर्द आदि शामिल हैं। चूंकि यह अत्यधिक संक्रामक है। यह कम अवधि के भीतर लोगों के एक बड़े समूह में फैल जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, हम देखते हैं कि लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं क्योंकि कोविड-19 के दौरान बनाए गए कई नियमों को हटा दिया गया है। इसलिए, अब यह महत्वपूर्ण है कि हम कम से कम बुनियादी उपायों का पालन करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;