Covishield निर्माता अदार पूनावाला लंदन शिफ्ट हुए, ताकतवर लोगों से धमकियां मिलने का किया दावा

उन्होंने इस फैसले के पीछे भारत में वैक्सीन को लेकर उन पर बनाए जा रहे दबाव को कारण बताया है। उन्होंने कहा कि टीकों के उत्पादन को लेकर उनपर काफी ज्यादा दबाव बनाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि उनको कुछ लोगों से लगातार धमकियां मिल रही थीं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में जारी कोरोना वायरस के कहर में वैक्सीन की लगातार बढ़ती मांग के बीच चौंकाने वाली खबर आई है। ‘आज तक’ के अनुसार देश के लिए कोविशील्ड वैक्सीन तैयार करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनवाला ने लंबे समय के लिए देश छोड़ दिया है और वह लंदन शिफ्ट हो गए हैं।

‘आज तक’ के अनुसार, उन्होंने इस फैसले के पीछे भारत में वैक्सीन को लेकर बढ़ती मांग से उन पर बनाए जा रहे दबाव को कारण बताया है। उन्होंने कहा है कि टीकों के उत्पादन को लेकर उनपर काफी ज्यादा दबाव बनाया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया है कि टीकों को लेकर उनको कुछ लोगों से लगातार धमकियां मिल रही थीं।

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में अदार पूनावाला ने आरोप लगाया था कि भारत के कुछ बड़े शक्तिशाली लोगों द्वारा उन्हें लगातार धमकियां दी जा रही हैं। पूनावाला ने एक इंटव्यू में बताया था कि भारत के कुछ सबसे शक्तिशाली लोगों द्वारा उन्हें धमकी भरे फोन आ रहे हैं। हालांकि, उनके इस खुलासे के फौरन बाद भारत सरकार ने उन्हें 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने का ऐलान किया था। लेकिन इसके कुछ ही दिनों बाद अब पूनावाला ने देश छोड़कर लंदन को अपना ठिकाना बना लिया है।


‘आज तक’ के अनुसार, अदार पूनावाला ने कहा है कि "मैं लंदन लंबे समय के लिए आया हूं, क्योंकि मैं उस स्थिति में वापस नहीं जाना चाहता। सभी जिम्मेदारियां मेरे ऊपर डाल दी गई हैं, लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता। मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आप अपना काम करने की कोशिश कर रहे हों और आपको धमकियां मिलें, क्योंकि आप किसी की ज़रूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं। पूनावाला ने कहा कि आप अनुमान नहीं लगा सकते कि वो लोग वास्तव में क्या करने जा रहे हैं।

इसके साथ ही अखबार को दिए साक्षात्कार में पूनावाला ने संकेत दिया कि उनका लंदन जाना बाहर के देशों में वैक्सीन निर्माण का विस्तार करने की उनकी व्यावसायिक योजना का भी हिस्सा है। हालांकि पूनावाला ने कहा कि अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आने के फैसले के पीछे काफी हद तक दबाव सबसे बड़ा कारण है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia