दिसंबर से शुरु हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन 'कोविशील्ड' की सप्लाई, सिर्फ 500-600 रुपए में होगी उपलब्ध: अदार पूनावाला

कोरोना वायरस से बचने के लिए जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी और यह भारत में 500 से 600 रुपए में उपलब्ध होगी। यह बात भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को यह आधे दाम में उपलब्ध कराई जाएगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में जहां कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है, वहीं विश्वभर में कोरोना वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गई है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित वैक्सीन कोविशील्ड भारत में जल्द ही उपलब्ध होगी। इस वैक्सीन के विकास में भारत की सीरम इंस्टीट्यूड ऑफ इंडिया की साझेदारी है। पूना स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोविशील्ड भारत में सिर्फ 500-600 रुपए में उपलब्ध कराई जाएगी। हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप सम्मिट में पूनावाला ने कहा कि भारत सरकार को यह वैक्सीन 220 रुपए में उपलब्ध कराई जाएगी ताकि इसे अधिक से अधिक लोगों को मुहैया कराया जा सके।

इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आज भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन की पहली खुराक लेंगे। अंबाला के सिविल अस्पताल में सुबह 11 बजे उन्हें वैक्सीन का पहला टीका दिया जाएगा। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वे स्वेच्छा से इस वैक्सीन का टीका लगवाएंगे।


इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भी गुरुवार को उम्मीद जताई कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन अगले 3-4 महीने में तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना वॉरियर्स को दिया जाएगा।

वहीं अमेरिका की फाइजर कंपनी और जर्मनी की बायोएनटेक भी मिलकर कोरोना की वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। ये कंपनियां आज अमेरिका में सरकार को ऐप्लीकेशन देकर इस बात की इजाजत मांगेगी कि इनके द्वारा विकसित वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */