सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से दहला पूर्वोत्तर, मिजोरम में इमारतों को पहुंचा नुकसान, कई जगह आईं दरारें

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि म्यांमार से सटे पूर्वी मिजोरम के चम्फाई क्षेत्र और अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह 4.10 बजे भूकंप के झटके आए। भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर की गहराई पर था। इससे पहले रविवार दोपहर और गुरुवार की रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मिजोरम और आसपास के अन्य पूर्वोत्तर राज्यों और म्यांमार की सीमा से लगे इलाकों में सोमवार की अहले सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि 12 घंटे में दूसरी बार आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई, लेकिन झटकों से कई घरों, इमारतों, चर्च और कम्युनिटी हॉल में दरारें पड़ गई हैं। पुलिस के अनुसार, फिलहाल किसी के हताहात होने की खबर नहीं है।

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि म्यांमार से सटे पूर्वी मिजोरम के चम्फाई क्षेत्र और अन्य हिस्सों में सोमवार अल सुबह 4.10 बजे भूकंप के झटके आए। भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर की गहराई पर था। मिजोरम में रिक्टर पैमाने पर 5.1 और 5 की तीव्रता के भूकंप के झटके क्रमश: रविवार दोपहर (4.16 बजे) और गुरुवार की रात को भी महसूस किए गए थे। मिजोरम पुलिस ने कहा कि चम्फाई जिले में पूर्वी तुईपुई विधानसभा क्षेत्र के कई हिस्सों में झटके महसूस किए गए।

सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से दहला पूर्वोत्तर, मिजोरम में इमारतों को पहुंचा नुकसान, कई जगह आईं दरारें

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "स्थानीय लोगों ने बताया कि आधे घंटे के बाद एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। 20 से अधिक घरों, इमारतों, चर्च और कम्युनिटी हॉल में झटके के बाद दरारें पड़ गईं।" स्थानीय लोगों के अनुसार, सोमवार की सुबह का भूकंप हाल के दिनों में मिजोरम में आया सबसे जोरदार भूकंप मालूम पड़ता है।

आईएमडी अधिकारी ने कहा कि नागालैंड के कई हिस्सों में भी सोमवार दोपहर 12.40 बजे रिक्टर पैमाने पर 2.8 की तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 6.6 किलोमीटर की गहराई पर था। नागालैंड में कोई नुकसान होने या किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */