जोशीमठ में बढ़ रहा दरारों का दायरा, PWD के गेस्ट हाउस पर भी चला बुलडोजर, दरार बढ़ने के बाद कराया गया था खाली

जोशीमठ के जेपी कॉलोनी के 15 इमारतों के साथ इस भवन को भी गिराया जा रहा है। बुधवार को प्रशासन की तरफ से गेस्ट हाउस को तोड़े जाने का आदेश जारी किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के जोशीमठ में भवनों और भूमि पर दरारों का दायरा बढ़ता जा रहा है। इससे असुरक्षित भवनों के आंकड़े में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्लयूडी) का गेस्ट हाउस में भी दरारें बढ़ गईं और यह भवन एक तरफ झुकने लगा, जिसके बाद इसे असुरक्षित घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद इसे तोड़ने का आदेश दिया गया। जोशीमठ के जेपी कॉलोनी के 15 इमारतों के साथ इस भवन को भी गिराया जा रहा है। बुधवार को प्रशासन की तरफ से गेस्ट हाउस को तोड़े जाने का आदेश जारी किया गया था।

बता दें कि जोशीमठ के इस हादसे के शिकार कई घर और होटल हुए हैं। दरार आने के बाद इन्हें तोड़ने के आदेश जारी किए गए थे। पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस और जीएमवीएन के गेस्टहाउस भी इस आपदा की जद में आए हैं। इन्हें भी तोड़ा जा रहा है। मंगलवार को इन दोनों भवनों को तोड़ने के आदेश दिए गए थे। सीबीआरआइ के विज्ञानियों की देखरेख में हो रही डिस्मेंटलिंग में पहले दिन यहां खिड़की-दरवाजे और उनकी चौखट हटाई गई। बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में भवन में दरारों के साथ झुकाव बढ़ता जा रहा था।


वहीं जोशीमठ के दो होटलों मलारी इन और माउंट व्यू में तोड़ने का काम जारी है। बुधवार को होटलों की ऊपरी मंजिल में छत और कालम को तोड़ने का कार्य हुआ। साथ ही नीचे के तलों में खिड़की-दरवाजे आदि हटाए गए। इस क्षेत्र के और होटलों के भी झुकने की खबर है। इनके इमारतों में पड़ी दरारें और चौड़ी होती जा रही है। जिसके चलते प्रशासन ने यहां लाल निशान लगा दिए हैं, मगर होटलों को हटाने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia