संकट: बत्रा, जयपुर गोल्डन, गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी, पहुंचाई गई फौरी राहत, अभी भी सैकड़ों जिंदगी खतरे में

दिल्ली के कई अन्य बड़े अस्पतालों में अभी ऑक्सीजन का संकट बना हुआ है। इन सभी अस्पतालों में सैकड़ों कोरोना रोगी भर्ती हैं जिन्हें लगातार ऑक्सीजन की आवश्यकता है। जयपुर गोल्डन, अस्पताल सर गंगा राम अस्पताल, बत्रा हॉस्पिटल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी लगातार बनी हुई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

दिल्ली के बत्रा हॉस्पिटल में 350 कोरोना रोगियों का उपचार चल रहा है। इस बीच शनिवार को यहां ऑक्सीजन की किल्लत हो गई। हाई प्रेशर ऑक्सीजन लगभग खत्म होने की स्थिति में दिल्ली सरकार द्वारा अस्पताल को ऑक्सीजन की एक खेप पहुंचाई गई। हालांकि उपलब्ध कराई गई ऑक्सीजन केवल कुछ ही घंटों के लिए पर्याप्त है। दिल्ली के कई अन्य बड़े अस्पतालों में अभी ऑक्सीजन का संकट बना हुआ है। इन सभी अस्पतालों में सैकड़ों कोरोना रोगी भर्ती हैं जिन्हें लगातार ऑक्सीजन की आवश्यकता है। जयपुर गोल्डन, अस्पताल सर गंगा राम अस्पताल, बत्रा हॉस्पिटल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी लगातार बनी हुई है।

बत्रा अस्पताल के अस्पताल के कार्यकारी निदेशक सुधांशु वैंकट ने कहा कि अस्पताल में शनिवार सुबह ऑक्सीजन खत्म हो गई थी। अस्पताल ने प्रशासन से तत्काल ऑक्सीजन मुहैया कराने की गुहार लगाई है। हॉस्पिटल ने दिल्ली सरकार को बताया कि यहां ऑक्सीजन बहुत कम बची है। 350 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। अगर समय पर ऑक्सीजन का इंतजाम नहीं हुआ तो यहां बड़ी तबाही मच सकती है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक अस्पताल द्वारा सूचना दिए जाने पर कुछ ही देर में बत्रा हॉस्पिटल को तुरंत ऑक्सीजन मुहैया कराई गई है। वहीं जयपुर गोल्डन अस्पताल की तरफ से बताया गया है कि शुक्रवार को 25 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। यहां भी ऑक्सीजन की कमी है।


दिल्ली के एक और अस्पताल सरोज अस्पताल में भी ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है। अस्पताल की ओर से कहा गया कि हम ऑक्सीजन की कमी की वजह से नए रोगियों को भर्ती नहीं कर रहे। साथ ही कई मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है।

दिल्ली के ही सर गंगा राम अस्पताल में भी ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। अस्पताल में महज कुछ घंटे की ही ऑक्सीजन बची हुई थी। इस बीच शनिवार करीब साढ़े 11 बजे सर गंगा राम अस्पताल में ऑक्सीजन टैंकर पहुंच गया।

बत्रा अस्पताल में भी ऑक्सीजन की किल्लत होने पर दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन की आपात आपूर्ति की है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी।

गौरतलब है कि दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 348 लोगों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में अभी तक 1 दिन में कोरोना के कारण होने वाली मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी दर 32 फीसदी से अधिक है। शुक्रवार को सामने आए नतीजों के मुताबिक दिल्ली में 24 घंटे के दौरान 24 हजार से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia