CRPF में कुक को कोरोना की आशंका से हड़कंप, आइसोलेशन में रख जांच शुरू, साथी जवानों पर भी नजर

ड्यूटी से 30 दिन की छुट्टी पर घर गया जवान अपनी मां को इलाज के लिए केरल के अलेप्पी के उसी अस्पताल में ले गया था, जहां इटली के तीन संदिग्ध कोरोना पीड़ितों को रखा गया था। वहीं से वापस लौटने के बाद बैरक में जवान की तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद हड़कंप मच गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका से हड़कंप मच गया है। मामला छत्तीसगढ़ में तैनात सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन का है, जहां के एक जवान की तबीयत बिगड़ने के बाद कोरोना संक्रमित होने के शक में उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उसके खून के नमूनों को आगे की जांच के लिए मुंबई भेज दिया गया है। इसके साथ ही संदिग्ध जवान के के आसपास की सभी बैरकों के जवानों की जांच भी शुरू कर दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार उक्त जवान 30 दिन की छुट्टी पर केरल में अपने घर गया था। वहां से जब वह 10 मार्च को अपनी ड्यूटी पर वापस आया, तो शाम को उसे बुखार और खांसी की शिकायत होने लगी। रात तक उसे तेज बुखार के साथ खांसी आने लगी। इसके बाद बटालियन के मेडिकल अफसर ने उसकी जांच की और सुकमा जिले के सीएमओ को पूरे मामले की जानकारी दी। फिर सुकमा से आए डॉक्टरों ने उसकी पूरी जांच की और खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिए। जवान को आइसोलेशन में रखा गया है।

बताया जा रहा है कि छुट्टी पर गया जवान अपनी मां को इलाज के लिए अलेप्पी के सिविल अस्पताल ले गया था। इत्तेफाक से उसी अस्पताल इटली के तीन संदिग्ध कोरोना पीड़ितों को रखा गया था। हालांकि तीनों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। हालांकि सीधे तौर पर सिपाही और इटली के नागरिकों के बीच कोई संपर्क तो नहीं हुआ, लेकिन आइसोलेशन वार्ड बिल्कुल निकट ही था और मां के इलाज के लिएजवान को काफी देर तक वहां रहना पड़ा था। वहीं शाम को उसे तबीयत खराब होने का अंदेशा हुआ, लेकिन उसने थकान मानकर घरेलू उपचार कर लिया।

वहीं, इस बारे में सीआऱपीएफ का कहना है कि अभी इसे कोरोनावायरस का पॉजिटिव केस नहीं माना जा सकता। अभी जांच रिपोर्ट आनी बाकी है और उसके बाद ही कुछ भी पक्के तौर कहा जा सकता है। हालांकि इस मामले के सामने आने के बाद बटालियन में हड़कंप मच गया। खबर है कि उक्त जवान कुक था और छुट्टी से लौटने के बाद उसने जवानों के लिए एक दिन खाना भी बनाया था। इस दौरान वह कई जवानों के संपर्क में रहा। मामले की गंभीरता को देखते हुए अब सभी जवानों की जांच शुरू कर दी गई है। उस जवान के आसपास रहे सभी लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

इस बीच बटालियन में आदेश जारी कर दिया गया है कि छुट्टी या कहीं बाहर से लौटने वाले सभी जवानों को पहले आइसोलेशन वार्ड में रहना अनिवार्य होगा। उसके बाद जब डॉक्टर उन्हें क्लीन चिट दे देंगे, तभी वे दूसरे जवानों के बीच आ सकेंगे। बता दें कि सीआरपीएफ जवान के संदिग्ध कोरोना पीड़ित होने के खबर से अर्द्धसैनिक बलों में हड़कंप है। अगर जवान के कोरोना वायरस पीड़ित होने की पुष्टि होती है तो यह देश के अरद्धसैनिक बलों में इस संक्रमण का पहला मामला होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */