कोरोना की मार से तेल हो गया पानी से सस्ता, अमेरिकी बाजारों में माइनस में कीमत, वायदा बाजार में जीरो डॉलर

कोरोना महासंकट के बाद घटी तेल की मांग से अमेरिकी बाजार में तेल की कीमत पानी से भी सस्ती हो गई। वायदा बाजार में एक बैरल कच्चे तेल की कीमत लगभग जीरो डॉलर पहुंच गई वहीं कमोडिटी बाजार में माइनस 36 डॉलर तक गिर गया तेल।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना महासंकट के चलते ठप्प हुई वैश्विक अर्थव्यवस्था ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल का ही तेल निकाल दिया है और इसकी कीमत पानी से भी सस्ती हो गई है। इतना ही नहीं कमोडिटी बाजार में इसकी कीमतें माइनस में चली गई हैं, यानी तेल बेचने वाला खरीदार को तेल के साथ पैसे भी देगा।

सोमवार को अमेरिका में तेल की कीमत का मानक ऐतिहासिक गिरावट में पहुंच गया और अभूतपूर्व स्थिति से दो चार हुआ। अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) में वायदा भाव 0.97 डॉलर तक पहुंच गया। वहीं तेल की कीमत -37.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई। यानी वायदा बाजार में एक बैरल तेल की कीमत लगभग जीरो डॉलर पहुंच गई वहीं बाजार में एक बैरल तेल खरीदने पर साथ में करीब 38 डॉलर भी मिलेंगे।


सोमवार को तेल बाजार में कारोबार की शुरुआत 18.27 डॉलर प्रति बैरल से हुई थी और कीमतें गिरते-गिरते पहले एक डॉलर से भी कम हो गईं। इसके बाद बाजार बंद होते-होते तेल की कीमत निगेटिव में पहुंच गई।

दरअसल कोरोना के कारण विश्व अर्थव्यवस्था में कम से कम एक दशक की मांग को खत्म कर दिया है, लाखों लोगों की नौकरियां जाने का खतरा बढ़ गया है और बड़ी-बड़ी कंपनियों की अरबों डॉलर की वैल्यू खाक होती जा रही है। आर्थिक और औद्योगिक गतिविधियां ठप पड़ी हैं। इस सबका तेल की मांग पर बेहद भयावह असर पड़ा है।

इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी के कारण उपभोक्ता मांग बेहद निचले स्तर पर पहुंच चुकी है और ज्यादातर कंपनियों के नतीजे इस साल बहुत खराब आने की आशंका है। ऐसे में इस सबका असरतेल की कीमतों में गिरावट के रूप में सामने आया है।

यूं भी सऊदी अरब और रूस के बीच जारी कीमतों के युद्ध से पहले ही तेल की कीमतों पर पलीता लगा हुआ था, हालांकि महीने की शुरुआत में दोनों देशों और कुछ अन्य देशों ने मिलकर तेल की कीमत बढ़ाने के लिए उत्पादन में करीब 1 करोड़ बैरल रोजाना की कटौती करने का फैसला किया, लेकिन कीमत में गिरावट जारी रही।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia