'राम की नगरी' अयोध्या में BJP की करारी हार, सपा के अवधेश प्रसाद ने दो बार के सांसद लल्‍लू सिंह को दी मात

फैजाबाद से 2014 और 2019 में बीजेपी से जीते लल्‍लू सिंह हैट्रिक लगाने से वंचित रह गए। लल्‍लू सिंह का चुनाव में पराजित होना इसलिए मायने रखता है क्योंकि 22 जनवरी को पीएम मोदी ने अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर में विशाल समारोह में प्राण प्रतिष्ठा की थी।

अयोध्या में BJP की करारी हार, सपा के अवधेश प्रसाद ने दो बार के सांसद लल्‍लू सिंह को दी मात
अयोध्या में BJP की करारी हार, सपा के अवधेश प्रसाद ने दो बार के सांसद लल्‍लू सिंह को दी मात
user

नवजीवन डेस्क

भगवान राम की नगरी कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या में बीजेपी को करारी हार मिली है। बीजेपी उम्मीदवार और दो बार के सांसद लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद से 54567 मतों के अंतर से पराजित कर दिया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार फैजाबाद (अयोध्या) संसदीय सीट पर सपा के अवधेश प्रसाद को 5,54,289 मत मिले, जबकि लल्‍लू सिंह को 4,99,722 मिले।

वहीं इस सीट पर बीएसपी के सच्चिदानंद पांडेय को 46407 मत पाकर संतोष करना पड़ा। फैजाबाद में 2014 और 2019 में बीजेपी से जीते लल्‍लू सिंह तीसरी बार ‘हैट्रिक’ लगाने से वंचित रह गए। लल्‍लू सिंह का चुनाव में पराजित होना इसलिए मायने रखता है क्योंकि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्री रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की थी।


बीजेपी के सभी शीर्ष नेताओं ने विपक्षी दलों के नेताओं खासतौर पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निमंत्रण देने के बावजूद राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होने का आरोप लगाते हुए इसे बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश की थी।

यहां तक कि बीजेपी नेता अपनी सभाओं में यह तक कहते सुने गए कि इस बार लोकसभा का चुनाव राम भक्तों और रामद्रोहियों के बीच है। लल्‍लू सिंह को दलित समाज से आने वाले मिल्कीपुर (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से सपा विधायक और पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद ने पराजित किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia