CUET PG का रिजल्ट घोषित, नकुल कुमारी समेत 6 छात्रों ने 100 फिसदी के साथ किया टॉप, 66 यूनिवर्सिटी में होगा दाखिला

इस बार सीयूईटी पीजी परीक्षा विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 66 विश्वविद्यालयों के लिए आयोजित की गई थी। इस बार यह परीक्षा विश्वविद्यालयों के लिए स्वैच्छिक थी और केवल 27 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने ही इसमें भाग लिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) का परीक्षा परिणाम सोमवार शाम घोषित कर दिया गया। नकुल कुमारी वैश्य समेत 6 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया है। सीयूईटी के स्कोर पर 66 विश्वविद्यालयों के पीजी कोर्स में दाखिले लिए जाएंगे। इस बार सीयूईटी पीजी परीक्षा विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 66 विश्वविद्यालयों के लिए आयोजित की गई थी। इस बार यह परीक्षा विश्वविद्यालयों के लिए स्वैच्छिक थी और केवल 27 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने ही इसमें भाग लिया।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सीयूईटी परीक्षा आयोजित की थी। सीयूईटी पीजी परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की थी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे। सीयूईटी (पीजी) के लिए लगभग 6 लाख उम्मीदवार ने अपना पंजीकरण कराया था। इनमें से करीब 3.35 लाख कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी की परीक्षा में शामिल हुए। यह परीक्षाएं 1 सितंबर से 12 सितंबर के बीच भारत के 269 शहरों और भारत के बाहर 4 शहरों में स्थित 570 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।


इन परीक्षाओं में जिन छात्रों ने 100 परसेंटाइल अंक हासिल किए हैं उनमें नकुल कुमारी वैश्य, आकाश पटेल, सुमित जोशी, नीरज गोदारा, मयंक कुमार मिश्रा और मोहित कुमार शामिल हैं। परीक्षाओं में टॉप करने वाले अन्य छात्रों में अभिनव मुकुंद, श्रुति तोमर, आदित्य प्रताप मिश्रा, हरि किशोर, वैभव, तीर्थदीप मित्र, विद्योत्तमा विदुषी, वैभवी डे आदि शामिल हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जो विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं में शामिल हुए थे उन सभी विश्वविद्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए सीयूईटी पीजी के अंकों को महत्व दिया जाएगा। हालांकि इस बार भी कई बड़े विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए अपने ही टेस्ट आयोजित कर रहे हैं। इनमें देश का सबसे बड़ा केंद्रीय विश्वविद्यालय, दिल्ली यूनिवर्सिटी भी शामिल है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट अगले महीने लिए जाने हैं।

एनटीए के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ने देश भर के उम्मीदवारों, विशेष रूप से ग्रामीण और अन्य दूरस्थ क्षेत्रों के उम्मीदवारों को एक समान मंच और समान अवसर प्रदान किया है। इसने विश्वविद्यालयों के साथ बेहतर जुड़ाव स्थापित करने में मदद भी की है और एक एकल परीक्षा ने उम्मीदवारों को व्यापक पहुंच को कवर करने और विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया का हिस्सा बनने में सक्षम बनाया है।


गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश भर के 91 अलग अलग विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) का भी आयोजन किया था। इन परीक्षाओं का रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है। अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ली गई सीयूईटी यूजी परीक्षा में लगभग 20 हजार छात्रों ने 30 विषयों में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया है। इनमें सबसे अधिक अंग्रेजी के 8,236 छात्र हैं। परीक्षा का रिजल्ट जारी करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि इन परीक्षाओं में सबसे अधिक 2,92,589 छात्र उत्तर प्रदेश से शामिल हुए, दूसरे स्थान पर दिल्ली के 1,86,405 छात्र हैं। वही सबसे कम मेघालय के केवल 583 छात्रों ने यह परीक्षा दी थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia