दिल्ली एम्स में साइबर अटैक! लगातार तीसरे दिन सर्वर डाउन, मरीज परेशान, जांच में NIA हुई शामिल

साइबर सुरक्षा हमले के डर के बीच, सभी इमरजेंसी और सामान्य सेवाएं, प्रयोगशाला आदि का काम कागज-कलम की मदद से हो रहा है। इसको पता लगाने के लिए कई जांच टीमें जुटी हुई हैं। अब एनआईए भी इस जांच में शामिल हो गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली एम्स का सर्वर शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी डाउन रहा और कर्मचारियों को पुराने जमाने की तरह मरीजों का काम करने के लिए कागज और कलम का सहारा लेना पड़ा। इस व्यवस्था से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

साइबर सुरक्षा हमले के डर के बीच, सभी इमरजेंसी और सामान्य सेवाएं, प्रयोगशाला आदि का काम कागज-कलम की मदद से हो रहा है। इसको पता लगाने के लिए कई जांच टीमें जुटी हुई हैं। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी मोचन टीम, दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि लगातार इस मामले में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) भी इस जांच में शामिल हो गया है।

सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसियों की सिफारिश पर अस्पताल परिसर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। एम्स ने एक बयान में कहा, ‘‘मामले की जांच और सुविधाओं को फिर से ऑनलाइन करने का प्रयास जारी है। हम आशा करते हैं कि प्रभावित सेवाएं जल्दी बहाल हो जाएंगी।’’


तीन दिनों से परेशान हैं मरीज

सर्वर डाउन होने की वजह से पिछले तीन दिनों से यही स्थिति बनी हुई है। ओपीडी, इमरजेंसी और लैब सहित कई सेवाओं को मैनुअली कर दिया गया है। मरीजों को अच्छे से इलाज मिल सके और उनकी समस्या को दूर किया जा सके इसके लिए एम्स प्रशासन की तरफ से सभी विभागों में कंप्यूटर की जगह मैन पावर बढ़ाए जाने का आदेश दे दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */