चक्रवाती तूफान 'असानी' पड़ा कमजोर, मौसम विभाग ने आंध्र तट के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दोपहर से शाम के दौरान नरसापुर, यनम, काकीनाडा, तुनी और विशाखापत्तनम तटों के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे बढ़ेगा और इसके आज रात तक उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान 'असानी' रात भर में कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और बुधवार की सुबह आंध्र प्रदेश पर केंद्रित हो गया। आईएमडी ने वहां के तटीय क्षेत्रों के लिए चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि यह तड़के 2.30 बजे एक चक्रवाती तूफान में बदल गया है।

बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य के ऊपर चक्रवाती तूफान असानी 6 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम और मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 50 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) से 150 किमी दक्षिण-पश्चिम में 5.30 बजे केंद्रित था। ये विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 290 किमी दक्षिण-पश्चिम में, गोपालपुर (ओडिशा) से 530 किमी दक्षिण-पश्चिम में और पुरी (ओडिशा) से 640 किमी दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ा।

मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले कुछ घंटों में इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और बुधवार को दोपहर से शाम के दौरान नरसापुर, यनम, काकीनाडा, तुनी और विशाखापत्तनम तटों के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे बढ़ेगा और इसके आज रात तक उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने की संभावना है।

बुधवार के लिए, आईएमडी ने अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग अत्यधिक भारी वर्षा और दक्षिण तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।


इसी तरह, गुरुवार को, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा के तटीय क्षेत्रों और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। चेतावनी और पूर्वानुमान में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित प्रणाली के आसपास प्रचलित 75-85 किमी प्रति घंटे से लेकर 95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी हवा की गति भी शामिल है, जो दोपहर तक धीरे-धीरे घटकर 65-75 किमी प्रति घंटे से 85 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।

मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कृष्णा, पूर्वी और पश्चिमी गोदावरी जिलों और पुडुचेरी के यनम के निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना के कारण खगोलीय ज्वार से लगभग 0.5 मीटर की ऊंचाई पर तूफान की चेतावनी दी है। मछुआरों को मछली पकड़ने की गतिविधि को पूरी तरह से निलंबित करने की चेतावनी जारी की गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia