चक्रवात 'बिपरजॉय' बढ़ रहा गोवा और मुंबई की तरफ, अगले 36 घंटे में लेगा विकराल रूप, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भीषण रूप ले चुका चक्रवात बिपरजॉय गोवा और मुंबई की तरफ बढ़ रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवात पर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट दिया है।

अगले 36 घंटे में लेगा विकराल रूप लेगा चक्रवात 'बिपरजॉय', फोटो: सोशल मीडिया
अगले 36 घंटे में लेगा विकराल रूप लेगा चक्रवात 'बिपरजॉय', फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुरुवार को आखिरकार मॉनसून केरल में प्रवेश कर गया। मॉनसून के आने में बहुत देरी हुई है, इस बीच भारत के कुछ हिस्से चिलचिलाती गर्मी से जूझ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अत्यंत भीषण रूप ले चुका चक्रवात बिपरजॉय गोवा और मुंबई की तरफ बढ़ रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवात पर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट दिया है।

आईएमडी का कहना है कि अभी यह चक्रवात अरब सागर के पूर्वमध्य क्षेत्र के ऊपर है। यह गोवा के पश्चिम एवं दक्षिणपश्चिम तट से करीब 840 किलोमीटर और मुंबई के पश्चिम-दक्षिणपश्चिम तट से 870 किलोमीटर दूर है। विभाग ने अगले 36 घंटे में इसके और विकराल होने का अनुमान जताया है। चक्रवाती तूफान अगले दो दिनों में उत्तर-उत्तरपश्चिम के और करीब आएगा।

बिपरजॉय को देखते हुए भारत में एनडीआरएफ और सरकारी एजेंसियां अलर्ट पर रखा गया है। गुजरात में समुद्र से लगे क्षेत्रों में मछुआरों तट पर लौटने के लिए कहा गया है। बंदरगाहों को चेतावनी संकेत जारी किया गया है।


कहां है मानसून?

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी है। आईएमडी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 8 जून को केरल में आ गया है। मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, पूरे लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र के शेष हिस्सों, मन्नार की खाड़ी और कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia