तमिलनाडु में ‘गाजा’ तूफान से भारी तबाही, 11 लोगों की मौत, 81 हजार से ज्यादा लोग राहत शिविर में भेजे गए

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ घंटों में ‘गाजा’ तूफान के तमिलनाडु के दूसरे जिलों में भी पहुंचने की संभावना है। तूफान की संभावनाओं को देखते हुए प्रशासन ने तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान 'गाजा' से तमिलनाडु में भारी तबाही हुई है। तूफान से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो गए हैं। इस बात की पुष्टि राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने की है। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 1-1 लाख और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम ने कहा कि नागापट्टिनम जिले में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। 471 राहत शिविर बनाए गए हैं, जिसमें 81, 948 लोगों को ठहराया गया है। सीएम ने कहा कि हम केंद्र सरकार से मदद करने के लिए अपील करेंगे।

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार रात 12.30 बजे से 2.30 बजे तक नागापट्टिनम और वेदारायणम के बीच तूफान ने दस्तक दी। इस दौरान 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।

तेज हवाओं से नागापट्टिनम रेलवे स्टेशन की रूफ शीट क्षतिग्रस्त हो गई। तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री आर.बी.उदयकुमार ने संवाददाताओं को बताया कि हवा की रफ्तार कम होने के बाद ही हुए नुकसान का आकलन हो सकेगा।

उन्होंने कहा तूफान में गिरे हुए पेड़ों को हटाया जा रहा है। तूफान से प्रभावित नागापट्टिनम में टूटे हुए पेड़ों की वजह से सड़क यातायात प्रभावित रहा। सरकार ने एहतियात के तौर पर गुरुवाररात को बिजली की आपूर्ति बंद कर दी थी।

तूफान से बिजली के कई खंभे उखड़ गए हैं। तमिलनाडु सरकार का कहना है कि तूफान की वजह से टूटे पेड़ों को हटाया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ घंटों में ‘गाजा’ तूफान के तमिलनाडु के दूसरे जिलों में भी पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग कहा है कि तमिलनाडु और दक्षिण केरल में भारी बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु के कई विश्वविद्यालयों में शुक्रवार को होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। नागापट्टिनम, कड्डालोर, तंजावुर पुडुकोट्टई, तिरुवरुर और कई अन्य जिलों में शुक्रवार को स्कूलों को बंद रखा गया है। निचले इलाकों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। कड्डालोर, नागापट्टिनम, रामानाथपुरम, तंजावुर, पुडुकोट्टई और तिरुवरुर में सैकड़ों राहत शिविर बनाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Nov 2018, 9:05 AM