तमिलनाडु में तबाही के निशान छोड़ गया चक्रवात 'मैंडूस', कहीं गिरे पेड़ तो कहीं उखड़ गए बिजली के खंभे, बचाव कार्य जारी

तूफान के असर की वजह से चेन्नई में सुबह 5.30 बजे तक 115.1 मिमी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव हो गया। चेन्नई में करीब 200 छोटे और बड़े पेड़ उखड़ गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' के तमिलनाडु के तट पर लैंडफॉल के बाद काफी तबाही मची है। 'मैंडूस' ने शुक्रवार देर रात तमिलनाडु में ममल्लापुरम (महाबलीपुरम) के पास पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच तट को पार किया। जिस समय तूफान तट को पार कर रहा था उस समय 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। इसके बाद चक्रवात कमजोर पड़ गया।

'मैंडूस' की वजह से तमिलनाडु में तबाही

तूफान के असर की वजह से चेन्नई में सुबह 5.30 बजे तक 115.1 मिमी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से अरुंबक्कम की MMDA कॉलोनी में सड़कों पर जलभराव देखा गया। चेन्नई में करीब 200 छोटे और बड़े पेड़ उखड़ गए। तेज हवाओं और बारिश की वजह से चेंगलपट्टू जिले में भी कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए। चेंगलपट्टू के डीएम ने बताया कि बिजली के खंभों को बड़ा नुकसान नहीं पहुंचा है। चेन्नई कमिश्नर गगनदीप सिंह ने बताया कि पहले से ही अलर्ट रहने की वजह से चेन्नई में बड़ा नुकसान टल गया।


चेन्नई हवाई अड्डे पर 13 घरेलू और 3 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द

तूफान 'मैंडूस' की वह से चेन्नई हवाई अड्डे पर 13 घरेलू और तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने बताया, यात्रियों से अनुरोध है कि वे आगे की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

पुडुचेरी बंदरगाह से मछुआरों के लिए अलर्ट जारी

वहीं, सुबह पुडुचेरी बंदरगाह पर एक तूफान चेतावनी झंडा फहराया गया और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया। वहीं, चेन्नई में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल तैयार है। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने सभी पार्कों और खेल के मैदानों को बंद रखा गया है। राहत और बचाव कार्यों के लिए नाव, हाई-वोल्टेज मोटर, सकर मशीन और कटर जैसे साजो-सामान तैयार हैं। एनडीआरएफ के अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि निर्देश मिलते ही एनडीआरएफ की टीम तुरंत जरूरी स्थानों पर पहुंचेगी।

पुलिस के अनुसार, सुरक्षा, राहत और बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु राज्य आपदा मोचन बल की 40 सदस्यीय टीम के अलावा 16,000 पुलिस कर्मियों और 1,500 होमगार्ड को तैनात किया गया है।


आंध्र प्रदेश अलर्ट पर

इससे पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश तूफान मैंडूस पर अभी खतरा टला नहीं है। आंध्र प्रदेश इससे प्रभावित हो सकता है। चक्रवात मैंडूस पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करेगा। ऐसे में इन इलाकों में भी प्रशासन अलर्ट पर है।

'मैंडूस' का शाब्दिक अर्थ क्या है?

'मैंडूस' अरबी भाषा का एक शब्द है और इसका अर्थ है खजाने की पेटी (बॉक्स)। यह नाम संयुक्त अरब अमीरात द्वारा चुना गया था। यह एक धीमी गति से चलने वाला चक्रवात है और बहुत अधिक नमी को अवशोषित करता है। चक्रवात हवा की गति के रूप में ताकत हासिल करता है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के शुक्रवार की सुबह तक 'गंभीर चक्रवाती तूफान' की तीव्रता को बनाए रखने के बाद धीरे-धीरे कमजोर होने की बहुत संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia