आज रात 2 बजे तटों से टकराएगा ‘निवार’ तूफान, तमिलनाडु के 13 जिलों में कल छुट्टी, लाखों लोग किए गए शिफ्ट

निवार के आने से पहले चेन्नई में पिछले 24 घंटे से भारी बारिश जारी है, जिससे कई इलाकों में पानी भर गया। तूफान के आने के बाद होने वाली तबाही को देखते हुए तमिलनाडु के 13 जिलों में 26 नवंबर को छुट्टी कर दी गई है। साथ ही चेन्नई एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान निवार आज रात 2 बजे पुडुचेरी में दक्षिणी तट से टकरा सकता है। इसके बाद तूफान के तमिलनाडु के महाबलीपुरम और आंध्र प्रदेश के कराईकल को पार करने की संभावना है। इस दौरान 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जिसकी वजह से तटीय इलाकों में भारी तबाही मच सकती है।

वहीं निवार से होने वाली तबाही को देखते हुए तमिलनाडु के 13 जिलों में 26 नवंबर को छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है, जिनमें चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विलुपुरम, नागापट्टनम, थिरुवरूर, चेंगालपट्टू और पेरम्बलोर जैसे शहर शामिल हैं। वहीं आज शाम से कल सुबह 7 बजे तक के लिए चेन्नई एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। इससे पहले दक्षिण भारत की कई फ्लाइट कैंसिल की जा चुकी है।

निवार के पहुंचने से पहले चेन्नई में पिछले 24 घंटे से भारी बारिश जारी है, जिससे कई इलाकों में पानी भर गया है। चेन्नई के अलावा राज्य के कई जिलों में भी आज सुबह से तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है। चेन्नई में आगे संभावित भारी बारिश को देखते हुए नदी से सटे निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

चक्रवात को देखते हुए तमिलनाडु से अब तक एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। वहीं पुडुचेरी में भी 7 हजार लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि निवार को बेहद गंभीर कैटेगरी में रखा गया है। पिछले दो दिन से हमारी टीमें ग्राउंड पर हैं। तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र में हमने 25 टीमें तैनात की हैं। हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं।

इससे पहले निवार के खतरे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की, जिसमें उन्होंने निचले इलाकों को खाली कराने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने पर जोर दिया था। पीएम मोदी ने दोनों मुख्यमंत्रियों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia