तूफान ‘वायु’ LIVE: चक्रवात ‘वायु’ गुजरात तट से टकराया, कई जगहों पर भारी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ता चक्रवात ‘वायु’ दोपहर बाद गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया। इससे तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश हुई, जिसके शाम तक जारी रहने की उम्मीद है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

13 Jun 2019, 6:56 PM

चक्रवात 'वायु' गुजरात तट से टकराया, भारी बारिश : आईएमडी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ता चक्रवात ‘वायु’ दोपहर बाद गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया। इससे तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश हुई, जिसके शाम तक जारी रहने की उम्मीद है।

जैसा कि आशंका थी 'भयावह चक्रवाती तूफान' ने गुजरात में दस्तक नहीं दी, लेकिन यह सौराष्ट्र तटीय क्षेत्र से होकर गुजर रहा है, जिससे अमरेली, गिर सोमनाथ, दीव, जूनागढ़, पोरबंदर, राजकोट, जामनगर और द्वारका जिले प्रभावित हुए। इस कारण भारी बारिश हुई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

13 Jun 2019, 6:55 PM

वायु चक्रवात के कारण समुद्र की उठती लहरें, पोरबंदर में पुराने लाइट हाउस के निकट भूतेश्वर महादेव का मंदिर धराशाई

वायु तुफान को लेकर तटीय इलाकों में अलर्ट जारी है। गुजरात के दीव के खाटकी वाड़ा के पास समुद्र की उठती लहरें के कारण पोरबंदर में पुराने लाइट हाउस के निकट भूतेश्वर महादेव का मंदिर धराशाई हो गया। मंदिर का बड़ा हिस्सा समुद्र में समा गया।

13 Jun 2019, 6:46 PM

हमनें यह सुनिश्चित किया कि समुद्र में कोई मछुआरे या नावें न हों: डीआईजी इकबाल सिंह चौहान

वायु तूफान पर पोरबंदर कोस्ट गार्ड के डीआईजी इकबाल सिंह चौहान ने कहा कि हम पिछले शनिवार से इसकी निगरानी कर रहे हैं, हमनें यह सुनिश्चित किया कि समुद्र में कोई मछुआरे या नावें न हों। हम मौजूदा स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और पूरी तरह से तैयार हैं।

13 Jun 2019, 6:15 PM

पूरी तरह से नहीं टला ‘वायु’ तूफान का खतरा, रेलवे ने फिर रद्द की कई ट्रेनें

वायु तूफान को लेकर गुजरात पर छाया संकट थोड़ा कम हो गया है। पश्चिम रेलवे ने वायु तूफान के चलते 9 और ट्रेनें रद्द कर दी गईं। इसके अलावा 4 अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से रोक दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 150 से ज्यादा की रफ्तार से गुजरात की तरफ बढ़ रहे चक्रवाती तूफान वायु ने अपनी दिशा बदल ली है।

13 Jun 2019, 3:44 PM

गुजरात: एनडीआरफ की टीम ने गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाया, महिला ने बेटे को दिया जन्म

गुजरात के जाफराबाद में एनडीआरफ की टीम ने गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाया है। महिला बेटे को जन्म दिया है। तूफाना ‘वायु’ के संभावित खतरे के बीच महिला को अस्पताल जाने के लिए वहन नहीं मिल रहे थे। इसके बाद मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम ने महिला की मदद की।

13 Jun 2019, 3:39 PM

गुजरात में तूफान ‘वायु’ के संभावित खतरे को देखते 13 और ट्रेनों को पश्चिम रेलवे ने किया रद्द

गुजरात में तूफान 'वायु' के संभावित खतरे को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने 9 और ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा चार ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।

13 Jun 2019, 3:33 PM

तूफान 'वायु' को लेकर पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम रूपाणी से फोन पर बात की

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के साथ बिश्केक पहुंचने के तुरंत बाद चक्रवात की तैयारियों के बारे में टेलीफोन पर बातचीत की। साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से हर प्रकार की सहायता का आश्वासन दिलाया।

13 Jun 2019, 2:38 PM

तूफान 'वायु' को लेकर तैयारियों की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समीक्षा की

13 Jun 2019, 12:18 PM

तूफान 'वायु' को लेकर जारी चेतावनी के बीच सोमनाथ मंदिर में हो रही है पूजा-अर्चना

13 Jun 2019, 12:14 PM

गुजरात: वलसाड में समुद्र किनारे प्रशासन मुस्तैद

गुजरात के वलसाड में समुद्र किनारे प्रशासन मुस्तैद है। यहां पर तेज हवाएं चल रही हैं। हलांकि तूफान ‘वायु’ से नहीं टकराएगा, लेकिन समुद्री इलाकों में इसका असर देखनों मिल सकता है। इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने दी है।

13 Jun 2019, 11:18 AM

गुजरात: समुद्री इलाकों से मछुआरों को 15 जून तक दूर रहने की सलाह

गुजरात के समुद्री इलाकों में मछुआरों को 15 जून तक नहीं जाने की सला दी गई है। गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने यात्रियों को पहले ही द्वारका, सोमनाथ, सासन और कच्छ जैसे इलाकों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर चले जाने की सलाह दी थी।

13 Jun 2019, 11:11 AM

गुजरात में खतरा अभी टला नहीं है, तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश

तूफान ‘वायु’ भले ही गुजरात के तट से न टकराए, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। तूफान ‘वायु’ गुजरात के तट के पास से होकर गुजरेगा। ऐसे में समुद्री इलाकों में 135-160 किमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तटीय क्षेत्रों में सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा गया है। वहीं नेवी के गोतोखारों की टीम के अलर्ट पर रखा गया है।

13 Jun 2019, 10:53 AM

तूफान ‘वायु’ का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल सकता

तूफान ‘वायु’ का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल सकता है। प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। अरब सागर में ऊंची-ऊंची लहरें देखने को मिल सकती हैं। वहीं कोंकण क्षेत्र में सभी बीच लोगों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

13 Jun 2019, 10:33 AM

गुजरात के तट से नहीं टकराएगा तूफान ‘वायु‘, समुद्री इलाकों में चलेंगी तेज हवाएं, होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान ‘वायु’ गुजरात के तट से नहीं टकराएगा। तूफान गुजरात के तट के पास से होकर गुजर जाएगा। इस दौरान तूफान की रफ्तार 135-160 किमीटर प्रति घंटे हो सकती है। तटीय जिले दीव, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और द्वारका इससे प्रभावित होंगे।

13 Jun 2019, 10:24 AM

तूफान 'वायु' पर गुजरा के मंत्री का अजीब बयान

गुजरात के मंत्री भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा ने वायु तूफान को लेकर अजीब बयान दिया है। उन्होंने कहा कि तूफान ‘वायु’ के मद्देनजर जारी किए गए हाईअलर्ट के बाद भी सोमनाथ मंदिर खुला रहेगा। उन्होंने कहा, “ये कुदरती आफत है। कुदरत ही रोक सकती है। तो कुदरत को हम क्या रोके। उन्होंने यह भी कहा, “मंदिर बंद नहीं रह सकते। हमने यात्रियों से न आने की अपील की है। लेकिन आरती की सालों से हो रही है, ऐसे में उसे नहीं रोक सकते।”

13 Jun 2019, 10:03 AM

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है: गुजरात सरकार

गुजरात सरकार के राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने कहा, “तूफान ‘वायु’ को देखते हुए सरकार की सतर्कता से काम कर रही है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।”

13 Jun 2019, 10:03 AM

मुंबई में हाईटाइड का खतरा, नौसेना मुस्तैद

गुजरात में ‘वायु’ तूफान आने की संभावना के बीचे मुंबई में हाईटाइड का अलर्ट है। खबरों के मुताबिक, मुंबई में करीब 3.83 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

13 Jun 2019, 10:03 AM

गुजरात के तट से नहीं टकराएगा तूफान 'वायु', तट के पास से गुजरेगा

मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान 'वायु' ने अपना रास्ता बदल लिया है। खबरों के मुताबिक, तूफान ‘वायु’ गुजरात के तट से नहीं टकराएगा, बल्कि तट के पास से होकर गुजर जाएगा। हालांकि, नौसेना ने खुद को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखा है। गुजरात के समुद्री इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं।

13 Jun 2019, 9:31 AM

पोरबंदर में एनडीआरफ की 6 टीमों को तैनात किया गया

पोरबंदर में एनडीआरफ की 6 टीमों को तैनात किया गया है। खबरों के मुताबिक, तूफान ‘वायु’ गुजरात के तट को हिट नहीं करेगा। मौसम विभाग ने बताया कि है कि सौराष्ट्र से होकर तूफान ‘वायु’ गुजर जाएगा। हालांकि इस दौरान कई समुद्र से सटे इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी। ऐसे में प्रशासन मुस्तैद है।

13 Jun 2019, 9:23 AM

आज दोपहर तक सौराष्ट्र तट से होकर गुजरेगा तूफान वायु: मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने कहा कि तूफान वायु आज दोपहर सौराष्ट्र तट से होकर गुजरेगा। तूफान की रफ्तार 135-160 किमीटर प्रति घंटे हो सकती है। तटीय जिले दीव, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और द्वारका इससे प्रभावित होंगे होंगे।

13 Jun 2019, 9:15 AM

गुजरात: सोमनाथ में चल रही हैं तेज हवाएं, मंदिर के पास लगे टेंट उड़े

13 Jun 2019, 7:59 AM

गुजरात के तट से आज टकराएग ‘वायु’, ढाई लाख से ज्यादा लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए

तूफान ‘वायु’ आज गुजरात के तट से टकराएगा। राज्य के ढाई लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। एनडीआरएफ, पुलिस, सेना, वायुसेना और नौसेना सब अलर्ट पर हैं। एनडीआरएफ की 52 टीमें, एसडीआरएफ की 9, एसआरपी की 14 कंपनियां, 300 मरीन कमांडो और 9 हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, तूफान ‘वायु ’ के चलते इलाके में 150 किलोमीटर से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

लोकप्रिय