आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में आज ‘भयावह’ रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान ‘गाजा’, होगी तेज बारिश

बंगाल की खाड़ी के मध्य पश्चिमी और मघ्य पूर्वी से होते हुए दक्षिण पूर्व में ‘गाजा’ चक्रवाती तूफान तेजी के साथतमिलनाडु राज्य के तट को छुने के लिए आगे बढ़ रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान गाजा के आज भयावह रूप लेने की संभावना है। गाजा तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट पर भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। तूफान को लेकर राज्‍य सरकारें सतर्क हैं। तमिलनाडु सरकार ने प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए 30 हजार से अधिक राहत और बचाव कर्मियों को तैनात किया है।

सोमवार को आईएमडी के एक बुलेटिन में कहा गया है कि चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ के चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के ऊपर करीब 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। साथ ही आईएमडी ने मछुआरों को 12 नवंबर से समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी। और जो समुद्र में मौजूद हैं उन्हें वापस लौटने को कहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार सुबह तक चक्रवाती तूफान चेन्नई के पूर्वी-उत्तर पूर्वी क्षेत्र से सिर्फ 740 किमी और नागापट्टिनम से 840 किमी दूरी पर तूफान दिखा, जो अब तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु के उत्तरी और आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में गाजा चक्रवाती तूफान का सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा, जहां 14 नवंबर की शाम से ही तेज बारिश होने की संभावना है।

इस दौरान तमिलनाडु के उत्तर और आंध्रप्रदेश के दक्षिण में 14 नवंबर की सुबह को समुद्र की लहरें वैसी ही रहेंगी, लेकिन 15 नवंबर की शाम से ऊंची लहरें देखने को मिलेगी। 15 नवंबर को कई जगहों पर औसत बारिश जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने हालांकि कहा कि चक्रवात के 15 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों को पार करते हुए धीरे धीरे कमजोर होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia