चारधाम यात्रा के बीच उत्तराखंड में चक्रवाती तूफान का अलर्ट, कई जगह आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि की संभावना

आज रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपदों में गर्जन के साथ बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि की संभावना है। 22 मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

चारधाम यात्रा के बीच उत्तराखंड में चक्रवाती तूफान का अलर्ट
चारधाम यात्रा के बीच उत्तराखंड में चक्रवाती तूफान का अलर्ट
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड में जारी चारधामयात्रा के बीच मौसम विभाग ने 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद उत्तरांचल पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। 27 मई तक सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों में तैनात रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से भी सुरक्षित रहने की अपील की जा रही है।

बीते 18 मई को आई जबरदस्त आंधी और बारिश के कारण उत्तराखंड में पेड़ गिरने से कई जगहों पर बिजली की लाइनें टूट गई थी और कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। आंधी से हुए नुकसान के बीच शुक्रवार तक यूपीसीएल ने अधिकांश स्थानों पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी। अब मौसम विभाग ने 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है।


ऐसे में यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार के अनुसार बीते 18 मई को आंधी और बारिश से गढ़वाल और कुमाऊं में पेड़ गिरने से कई जगह लाइनें टूट गईं जबकि ट्रांसफार्मरों को भी नुकसान पहुंचा है। अनिल कुमार ने कहा कि मौसम विभाग ने अब 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। इसको देखते हुए उन्होंने सभी क्षेत्र इकाइयों को विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि की संभावना है। 22 मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि राज्य के अन्य जनपद जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा।


मौसम विभाग के द्वारा जारी पूवार्नुमान के मुताबिक, 24 मई को भी प्रदेश के सभी जनपदों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अकाशीय बिजली के साथ गर्जना और बारिश ओलावृष्टि का अंदेशा जताया गया है। पर्वतीय इलाकों में सफर करने वालों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। वहीं इस अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से भी सुरक्षित रहने की अपील की जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia