उत्तर-पूर्व दिश की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान तौकते, अगले 12 घंटे में होगा और कमजोर

चक्रवात तौकते के उत्तर-पूर्व दिश की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होकर एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवात तौकते के उत्तर-पूर्व दिश की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होकर एक कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने कहा कि सिस्टम के अवशेष अगले दो दिनों के दौरान पूरे राजस्थान से पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गुजरात क्षेत्र के ऊपर गहरा दबाव (चक्रवाती तूफान तौकते का अवशेष) पिछले छह घंटों के दौरान लगभग सात किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया। तूफान एक अवसाद में कमजोर हो गया और बुधवार सुबह 5.30 बजे अक्षांश 24.3 डिग्री उत्तर के पास केंद्रित हो गया। दक्षिण राजस्थान और आसपास के गुजरात क्षेत्र में 73.3 डिग्री पूर्व देशांतर, उदयपुर (राजस्थान) के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 60 किमी और दीसा (गुजरात क्षेत्र) से 110 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में केंद्रित था।

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बुधवार को पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर-पूर्व दिश की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान तौकते, अगले 12 घंटे में होगा और कमजोर

पश्चिमी विक्षोभ से जुड़ी पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के साथ अवशेष कम दबाव प्रणाली की बातचीत से उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश और पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान और इससे सटे गुजरात क्षेत्र में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia