शिवराज सरकार में दबंगों का कहर, पत्नी के सामने दलित किसान को जिंदा जलाकर मार डाला, गांव में तनाव 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से सटे परसोरिया घाटखेड़ी गांव में चार दबंगों ने एक 70 साल के बुजुर्ग दलित किसान को जिंदा जला डाला। 90 फीसदी तक जले किसान को तत्काल सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया, लेकिन उसने दम तोड़ दिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के परसोरिया घाटखेड़ी गांव में एक दलित किसान की जिंदा जलाकर हत्या करने का मामला सामने आया है। दबंगों ने पत्नी के सामने दलित किसान किशोरी लाल को जिंदा जलाया है। 90 फीसदी तक जले किसान को तत्काल सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया, लेकिन उसने दम तोड़ दिया। इस घटना के बाद गांव में तनाव स्थिती है और गांव में शांति बहाली के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

दलित किसान किशोरी लाल का कसूर बस इतना था कि उन्होंने अपनी पट्टे की जमीन को जोत रहे दबंगों का विरोध किया था।

बैरसिया के परसोरिया घाटखेड़ी गांव में घटी इस घटना पर मृतक दलित किसान किशोरी लाल के छोटे बेटे ने बताया कि 2002 में सरकार ने हमें परसोरिया जोड़ स्थित 3.5 एकड़ जमीन पर पट्टा दिया था। तभी से इस पर हम खेती कर रहे थे। इस साल गांव के दबंग तीरन सिंह यादव ने इस पर कब्जा कर लिया। उसके बेटे के मुताबिक, गुरुवार सुबह मां तंखिया और पिता किशोरी लाल खेत पर पहुंचे तो देखा कि तीरन, उसका बेटा प्रकाश, भतीजे संजू और बलबीर खेत को ट्रैक्टर से जोत रहे थे। किशोरी लाल ने विरोध किया तो चारों दबंगों ने धमकाया। किशोरी लाल के विरोध के बाद चारों दबंगों ने जिंदा जला दिया।

इस घटना से कुछ दिन पहले भी दबंग ट्रैक्टर लेकर उसी पट्टे की जमीन पर जुताई करने पहुंचे थे। लेकिव दलित किसान के विरोध के बाद उन्हें वापस लौटना पड़ा था।

दबंगों की इस हरकत के बाद इलाके के सारे दलित अस्पताल के सामने इक्ट्ठा हो गए और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़ गए। भीड़ बढ़ते देख बैरसिया पुलिस को भोपाल से पुलिस बल को बुलवाना पड़ा। आनन फानन में पुलिस ने आरोपी तीरन यादव, प्रकाश, बलवीर और संजू यादव को गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि सभी आरोपी गांव से भागने की फिराक में थे, लेकिन दलितों के विरोध के बीच पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

एसपी हेमंत चौहान, एएसपी संजय साहू, सीएसपी लोकेश सिन्हा, तीन थाना प्रभारी समेत प्रशासन के अफसर भी मौके पर पहुंचे। पुलिस और प्रशासन के अफसरों की मौजूदगी में किशोरी लाल का अंतिम संस्कार करवाया गया।

इस घटना को लेकर कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कड़ी निंदा की है।

शिवराज सरकार में दबंगों का कहर, पत्नी के सामने दलित किसान को जिंदा जलाकर मार डाला, गांव में तनाव 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia