सीतापुर में कर्ज नहीं चुकाने पर दलित किसान को ट्रैक्टर से कुचला, 5 लोन रिकवरी एजेंट पर हत्या का मुकदमा दर्ज 

सीतापुर में एक दलित किसान ज्ञानचंद की ट्रैक्टर के नीचे कुचल कर हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि मृतक के भाई ने फायनेंस कंपनी के लोन रिकवरी एजेंट्स पर हत्या करने का आरोप लगाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक दलित किसान ज्ञानचंद की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि मृतक के भाई ने फायनेंस कंपनी के लोन रिकवरी एजेंट्स पर हत्या करने का आरोप लगाया है।

सीतापुर के सहायक पुलिस अधीक्षक मारतंड प्रकाश सिंह ने कहा कि शिकायत मिलने के बाद 5 रिकवरी एजेंट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने बताया कि भउरी गांव के 45 साल ज्ञान चंद्र ने साल 2015 में फायनेंस कंपनी से 5 लाख रुपए का लोन लिया था। उसने साल 2017 तक फायनेंस कंपनी को 4 लाख रुपए वापस भी कर दिया था।

ज्ञानचंद के भाई ओमप्रकाश ने बताया कि 20 जनवरी को कुछ रिकवरी एजेंट घर आए और बकाया पैसे की मांग करने लगे। उस वक्त ज्ञानचंद खेत में काम कर रहा था और ट्रैक्टर उसके पास था। रिकवरी एजेंट खेत में पहुंचकर बाकी पैसे मांगने लगे। एजेंट्स ने किसान से कहा कि या तो वह पैसे दे नहीं तो वे लोग ट्रैक्टर जब्त कर लेंगे। ज्ञानचंद ने जनवरी के आखिरी तक बकाया 65,000 रुपए जमा करने की बात कही, लेकिन फिर भी एजेंट्स नहीं माने और पैसे नहीं देने पर रिकवरी एजेंट जबरन ट्रैक्टर को ले जाने लगे। ज्ञानचंद ने उन्हें रोकने की कोशिश की और इसी दौरान वह ट्रैक्टर से नीचे गिर गया। जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

ज्ञानचंद की पत्नी ज्ञानवती ने बताया कि उसके पति ने इस साल जनवरी की शुरुआत में भी 35,000 रुपए कंपनी को दिए थे, लेकिन फिर भी कंपनी ने रिकवरी नोटिस जारी कर दिया।

इस घटना से गुस्साएं गांववालों ने धरना देकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा जब तक कार्रवाई नहीं की जाएगी तब तक शव का पोस्टमार्टम नहीं होगा। मौके पर पहुंचे जिला और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे और मामले की जांच करने का आश्वसन दिया तब जाकर गांववालों ने धरना खत्म किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */