मध्य प्रदेश में तिरंगा फहराने पर दलित सरपंच की परिवार सहित पिटाई, SC आयोग ने मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगा जवाब

अनुसूचित जाति आयोग ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ छतरपुर के डिप्टी कंलेक्टर और एसपी को लिखा है कि मामले की जांच कर तुरंत कार्रवाई रिपोर्ट पेश करें। आयोग के आदेश की पालना नहीं होने पर अधिकारियों को नई दिल्ली आयोग की अदालत में तलब किया जाएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश में आजादी दिवस पर एक दलित सरपंच द्वारा झंडा फहराने पर दबंग ग्राम सचिव द्वारा सरपंच और उसके परिवार से मारपीट करने के आरोप लगे हैं। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी को नोटिस जारी कर तुरंत एक्शन टेकन रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के छतरपुर के ओरछा रोड के गांव धामची के सरपंच अन्नू बसोर द्वारा बीते 15 अगस्त को गांव में आजादी दिवस कार्यक्रम करवाया गया, जिसमें झंडा फहराने की रस्म ग्राम सचिव सुनील तिवारी को बतौर मुख्य अतिथि अदा करनी थी।


आयोग को पीड़ित सरपंच ने बताया कि, ग्राम सचिव प्रोग्राम में समय पर नहीं पहुंचे, तो वहां मौजूद गण्यमान्य व्यक्तियों और गांववासियों के आग्रह पर उनके द्वारा झंडा फहराने की रस्म अदा कर दी गई। इस बात को लेकर तैश में ग्राम सचिव ने सार्वजनिक स्थल पर चल रहे प्रोग्राम के बीच ही उनके और परिवार के साथ मारपीट की तथा उनको जाति-सूचक शब्द भी बोले।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ-साथ छतरपुर जिले के डिप्टी कंलेक्टर और एसपी को लिखा है कि इस मामले की जांच करके तुरंत कार्रवाई रिपोर्ट पेश करें। यदि आयोग के आदेशों की पालना नहीं होती तो जिला अधिकारियों को नई दिल्ली आयोग की अदालत में तलब किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia