लखनऊ के अंबेडकर विश्वविद्यालय में नवरात्रि अनुष्ठानों पर तनाव, दलित छात्रों ने भगवाकरण के खिलाफ किया प्रदर्शन

दलित छात्र संघ का आरोप है कि विश्वविद्यालय ने आरएसएस नेताओं को निमंत्रण दिया है और कार्यक्रमों के लिए "दक्षिणपंथी" लोगों को प्रवेश की अनुमति दी है, जिससे परिसर के धर्मनिरपेक्ष लोकाचार से "समझौता" हुआ है।

लखनऊ के अंबेडकर विश्वविद्यालय में नवरात्रि अनुष्ठानों के खिलाफ दलित छात्रों  किया प्रदर्शन
लखनऊ के अंबेडकर विश्वविद्यालय में नवरात्रि अनुष्ठानों के खिलाफ दलित छात्रों किया प्रदर्शन
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के दलित छात्र संघ (एयूडीएसयू) ने नवरात्रि के दौरान परिसर स्थित एक शिव मंदिर में दक्षिणपंथी छात्रों के एक समूह को अनुष्ठान करने की अनुमति देने पर विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया विरोध दर्ज कराया है। दलित छात्रों ने विश्वविद्यालय से विभिन्न धर्मों के छात्रों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करने के लिए चर्च, गुरुद्वारा या मस्जिद जैसे पूजा स्थल बनाने का भी आग्रह किया है।

विश्वविद्यालय के दलित छात्र संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले कानून विभाग के छात्र धीरज कुमार ने कहा "विश्वविद्यालय को अपने छात्र निकाय की विविध धार्मिक पृष्ठभूमि को स्वीकार करना चाहिए। सभी छात्र अपने-अपने धर्मों में दृढ़ विश्वास रखते हैं। परिसर में धार्मिक गतिविधियों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। केवल शैक्षणिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जानी चाहिए। बीबीएयू के नेतृत्व को हमारे अनुरोध पर विचार करना चाहिए और विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों के लिए पूजा स्थल बनाना चाहिए।


दलित छात्र संघ का तर्क है कि विश्वविद्यालय को सबसे पहले परिसर में शिव मंदिर के निर्माण की अनुमति नहीं देनी चाहिए थी। इस मंदिर का निर्माण 2014 में हुआ था। उनका आरोप है कि विश्वविद्यालय ने आरएसएस नेताओं को निमंत्रण दिया है और कार्यक्रमों के लिए "दक्षिणपंथी" लोगों को प्रवेश की अनुमति दी है, जिससे परिसर के धर्मनिरपेक्ष लोकाचार से "समझौता" हुआ है।

"दक्षिणपंथी" लोगों को नवरात्रि के दौरान शिव मंदिर में हवन और अनुष्ठान करने की अनुमति पर दलित छात्रों ने अपना असंतोष व्यक्त किया। उनका तर्क है कि विश्वविद्यालय को सभी धर्मों के छात्रों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करना चाहिए या केवल एक धर्म के अनुष्ठानों की अनुमति नहीं देनी चाहिए। इस बीच, विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया कि उन्होंने हवन अनुष्ठान करने की अनुमति नहीं दी है। ये अनुष्ठान कई वर्षों से एक नियमित अभ्यास रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia