लोकसभा में कांग्रेस की दलित सांसद के साथ BJP एमपी ने की धक्का-मुक्की, स्पीकर से शिकायत

संसद में सोमवार को उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई जब कांग्रेस की एक दलित महिला सांसद ने सदन के अंदर बीजेपी सांसद द्वारा धक्कुक्की किए जाने के आरोप लगाए। महिला सांसद ने इसकी लिखित शिकायत लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आज से शुरू हुआ संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग काफी हंगामेदार रहा और विवादों में भी आ गया है। खबरों के मुताबिक सोमवार को सदन में कांग्रेस की एक दलित सांसद के साथ धक्कामुक्की की घटना हुई। आरोप बीजेपी की एक महिला सांसद पर लगा है। कांग्रेस सांसद का नाम राम्या हरिदास है और उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि बीजेपी सांसद जसकौर मीणा ने सदन में उनके साथ मारपीट की कोशिश की।

केरल के अलाथुर से कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास ने पूरी घटना के बारे में बताते हुए कहा, “मैं एक दलित महिला हूं। आज जब संसद का सत्र दोपहर 3 बजे शुरू हुआ, तो मैं दिल्ली हिंसा का मुद्दा उठाने के लिए सदन के वेल की ओर बढ़ रही थी। उसी समय एक बीजेपी सांसद ने मेरे कंधे पर प्रहार किया। महिला सांसदों के लिए संसद सुरक्षित नहीं रही है।”

लोकसभा स्पीकर को लिखित में दी गई अपनी शिकायत में राम्या हरिदास ने आरोप लगाया है कि 2 मार्च को करीब 3 बजे लोकसभा के अंदर मेरे ऊपर सांसद जसकौर मीणा द्वारा हमला किया गया। उन्होंने स्पीकर से सवाल पूछा कि “क्या मुझ पर ये बार-बार हमले इसलिए हो रहे हैं क्योंकि मैं एक दलित और महिला हूं? मेरा आप से आग्रह है कि उक्त हमलावर सांसद के खिलाफ कार्रवाई करें।”

लोकसभा में कांग्रेस की दलित सांसद के साथ BJP एमपी ने की धक्का-मुक्की, स्पीकर से शिकायत

हालांकि आरोपों के जवाब में बीजेपी सांसद जसकौर मीणा ने भी राम्या हरिदास पर आरोप लगा दिए हैं। उन्होंने आरोपों को झूठा बताते हुए कहा कि “जैसे ही लोकसभा में उन्होंने बैनर खोला, वह काफी जोर से मेरे सिर में आ लगा। इस पर मैंने उनसे आगे बढ़ने को कहा, लेकिन मैंने उन्हें कोई धक्का नहीं दिया या मारने की कोशिश नहीं की। अगर वह कह रही हैं कि मैंने 'दलित' शब्द का प्रयोग किया है, तो मैं खुद एक दलित महिला हूं।”

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सांसदों ने भारी हंगामा किया। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों ने गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की। इसी दौरान सदन के अंदर माहौल उस समय और गर्म हो गया जब कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों के बीच धक्का मुक्की हो गई।

Published: 2 Mar 2020, 7:11 PM
लोकप्रिय