अमित शाह का कर्नाटक‌‌ दौरा: हेगड़े के बयान से नाराज दलितों ने दिखाए काले झंडे, रैली में लोग नदारद  

कर्नाटक चुनाव के दौरे पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को दलित समुदाय के लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा है। केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े के बयान से नाराज दलितों के एक समूह ने शाह को काले झंडे भी दिखाए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कर्नाटक विधानसभा के आगामी चुनाव के लिए इन दिनों राज्य में पूरा जोर लगाए हुए हैं। लेकिन बीजेपी अध्यक्ष को अपनी ही सरकार के एक मंत्री के बयान से ही कर्नाटक में असहज स्थित का सामना करना पड़ा है। कर्नाटक के बीरदास, यादगीर और गुलबर्गा जिले की तीन दिवसीय यात्रा पर शाह को उस समय असहज स्थिति का सामना करना पड़ा, जब एक जनसभा के दौरान कालाबुर्गी जिले में दलित समुदाय के लोगों ने उनका भारी विरोध किया और उन्हें काले झंडे दिखाए। दलित समुदाय के लोग केंद्रीय मंत्री हेगड़े के उस बयान से नाराज थे जिसमें उन्होंने संविधान को बदलने की बात कही थी।

25 फरवरी को शाह कालाबुर्गी में अनुसूचित जाति के श्रमिकों की एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। जिले की एनवी कॉलेज परिसर में आयोजित इस सभा में शाह के पहुंचते ही उन्हें वहां मौजूद दलितों के विरोध का सामना करना पड़ा। शाह का काफिला जैसे ही सभा स्थल के प्रवेश द्वार पर पहुंचा, दलितों के एक समूह, दलित संघर्ष समिति (डीएसएस) के सदस्यों ने काफिले का रास्ता रोकने की कोशिश की और उन्हें काले झंडे दिखाए। बाद में शाह के सभा को संबोधित करने के दौरान भी कुछ लोगों ने खड़े होकर उन्हें काले झंडे दिखाए और बीजेपी और शाह के खिलाफ नारेबाजी की। वहां मौजूद पुलिस ने फौरन कार्रवाई करते हुए विरोध कर रहे लोगों को हिरासत में लेकर उन्हें सभा स्थल से बाहर निकाला। पुलिस ने इस मामले में 10 लोगों को हिरासत में लिया है।

कर्नाटक में कोप्पल जिले के कुकनूर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि “बीजेपी संविधान को बदलने के लिए सत्ता में आई है।” हेगड़े ने अपने बयान में कहा था, “धर्मनिरपेक्ष शब्द से लोग इसलिए सहमत हैं, क्योंकि यह संविधान में लिखा हुआ है। इसे बहुत पहले ही बदल दिया जाना चाहिए था और अब हम इसे बदलने जा रहे हैं।” हेगड़े यहीं नहीं रुके और आगे कहा, “जो लोग खुद को धर्मनिरपेक्ष कहते हैं, वे बिना माता-पिता से जन्मे लोगों की तरह हैं।”

हेगड़े के बयान ने इतना तूल पकड़ लिया कि बीजेपी अध्यक्ष को इस पर पार्टी की ओर से सफाई देनी पड़ी है। इस मामले को लेकर लोगों की नाराजगी को देखते हुए 26 फरवरी को अमित शाह ने बयान दिया कि “हेगड़े जी ने अपने बयान के लिए माफी मांग ली है और मैंने पहले ही कहा है कि बीजेपी इस बयान से इत्तेफाक नहीं रखती है।” साफ है कि दलितों के विरोध को देखकर बीजेपी इस तरह का कोई जोखिम नहीं लेगी।

वहीं 25 फरवरी को गुलबर्गा की रैला भी शाह के लिए असहज करने वाली रही। रैली का राज्य बीजेपी को ओर से काफी जोर-शोर से प्रचार किया था, लेकिन रैली के दौरान मैदान का अधिकांश हिस्सा खाली रहा। जो कुछ लोग आगे की कुर्सियों पर बैठे थे वह भी शाह के संबोधन के दौरान ही उटकर जदाते नजर आए। कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने शाह की रैली का वीडियो जारी करते हुए एक ट्वीट किया है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि सभा स्थल पर ज्यादातर कुर्सियां खाली हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */