उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 और 11 मई को मतदान, 13 मई को आएंगे नतीजे

प्रत्येक चरण में 9 प्रमंडल में मतदान होगा। पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल और दूसरे चरण में मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिजार्पुर मंडल में मतदान होगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के राज्य चुनाव आयोग ने रविवार को शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। शहरी स्थानीय निकाय चुनाव दो चरणों में 4 और 11 मई को होंगे, जबकि मतगणना 13 मई को होगी। राज्य के 760 शहरी स्थानीय निकायों की 14,684 सीटों पर चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक चरण में नौ प्रमंडलों में मतदान होगा। पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल में मतदान होगा। दूसरे चरण में मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिजार्पुर मंडल में मतदान होगा।


राज्य चुनाव आयुक्त के अनुसार, मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद शहरी मतदाताओं की कुल संख्या 2017 के 3,35,95,547 से बढ़कर 4,32,31,827 हो गई है। मनोज कुमार ने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद आयोग को प्राप्त अंतिम आंकड़ों के अनुसार, इस बार कुल 96,36,280 नए मतदाता जोड़े गए हैं।

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस वृद्धि का मुख्य कारण बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों को नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में शामिल करना है। उन्होंने कहा कि कुल नए मतदाताओं में से 21,23,268 पहले शहरी क्षेत्रों में स्थानांतरित होने से पहले गांव के निवासी थे।
उन्होंने कहा कि 4,33,088 पहली बार मतदाता बने जो एक जनवरी 2023 को 18 साल के हो गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia