उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव की तारीखों का ऐलान, 8 जुलाई को नामांकन और 10 को वोटिंग के बाद गिनती

कार्यक्रम के अनुसार 8 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन होगा। उसके बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। अगले दिन 9 जुलाई को शाम तीन बजे तक नाम वापस होगा। अगले दिन 10 जुलाई को सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक वोटिंग और फिर मतगणना के बाद परिणाम घोषित होंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। कार्यक्रम के अनुसार 8 जुलाई को नामांकन होंगे और 10 जुलाई को चुनाव और मतगणना होगी। चुनाव संबंधी पूरी कार्यवाही तीन दिन के भीतर पूरी कर ली जाएगी। इसी के साथ ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर गहमागहमी बढ़ गई है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, आठ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन किया जा सकेगा। उसी दिन तीन बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। अगले दिन 9 जुलाई शाम तीन बजे तक नाम वापस लिया जा सकेगा। अगले ही दिन 10 जुलाई को सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक वोटिंग होगी। तीन बजे के बाद मतों की गणना शुरू कराई जाएगी और परिणाम घोषित होंगे।

अपर मुख्य सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह ने सोमवार को ब्लॉक प्रमुख चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी। उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने राज्य निर्वाचन आयोग के परामर्श से क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख के सामान्य निर्वाचन-2021 के लिए 5 जुलाई से 10 जुलाई तक का समय तय किया है। इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया।

आयोग के अनुसार, जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पांच जुलाई को ही चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी कर देंगे। प्रमुख पद के लिए नामांकन और नामांकन पत्रों की जांच आठ जुलाई को होगी। नामांकन वापसी की कार्यवाही नौ जुलाई को की जाएगी। 10 जुलाई को मतदान और मतगणना दोनों तय किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia