चुनाव आयोग की अहम बैठक कल, 3 राज्यों के चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

एक अहम बैठक में निर्वाचन आयोग गुरुवार को महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा कर सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक के बाद आयोग इन राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

देश के तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान गुरुवार को हो सकता है। गुरुवार को दिल्ली में चुनाव आयोग की एक अहम बैठक होने वाली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर चर्चा हो सकती है, जिसके बाद इन राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड की वर्तमान विधानसभाओं का कार्यकाल कुछ ही महीनों में खत्म होने वाला है, जिसके लिए इन तीनों ही राज्यों में साल के अंत से पहले चुनाव होने हैं। हालांकि, एक खबर ये भी आ रही है कि पहले महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव होंगे और झारखंड में बाद में। ऐसे में कहा जा रहा है कि इन दो राज्यों के चुनाव के लिए पहले नोटिफिकेशन जारी होगा। खबरों के मुताबिक इन दोनों राज्यो में दिवाली से पहले नई सरकार का गठन हो सकता है।

बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं। वहीं हरियाणा में 90 और झारखंड में 81 सीटों पर चुनाव होते हैं, जिनके लिए इस साल के अंत तक चुनाव होना है। तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में पिछला विधानसभा चुनाव हुआ था और 19 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान हुआ था। तीनों ही राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने जा रहा है। इसलिए तीनों राज्यों में उससे पहले चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन आवश्यक है।

गौरतलब है कि 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी थी। महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से बीजेपी को 122 सीटें मिली थीं, जिसके बाद देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनी थी। वहीं हरियाणा की 90 सीटों में से बीजेपी के खाते में 47 सीटें आई थीं, जिसके बाद वहां मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी सत्तारूढ़ हुई थी। झारखंड में भी बीजेपी ने बाजी मारते हुए विधानसभा की 81 सीटों में से 37 पर जीत दर्ज की थी और रघुबर दास मुख्यमंत्री बने थे।

लोकप्रिय