गुजरात: गांधीनगर की ओर बढ़ रही कांग्रेस की ‘आजादी गौरव यात्रा’, बड़ी संख्या में पदयात्रा में शामिल हो रहे लोग

करीब 1,200 किलोमीटर लंबी 'आजादी गौरव यात्रा' पहले दस दिनों में गुजरात के पांच जिलों में पहुंचेगी और एक जून को नई दिल्ली में महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर समाप्त होगी

फोटो: INC
फोटो: INC
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में गुजरात के गांधी आश्रम से बुधवार को 'आजादी गौरव यात्रा' की शुरूआत की गई। इस यात्रा का आज दूसरा दिन है। आपको बता दें, आज़ादी गौरव यात्रा का दूसरा दिन ज़ुंडल गांव के हनुमान मंदिर से शुरू हुआ। कांग्रेस की ये पदयात्रा गुजरात की राजधानी गांधीनगर की ओर बढ़ रही है।

आपको बता दें, ये यात्रा करीब 1200 किलोमीटर की है। कांग्रेस की "आजादी गौरव यात्रा" जो गुजरात के साबरमती आश्रम की पावन भूमि से शुरू की गई है, आजादी गौरव यात्रा पहले दस दिनों में गुजरात के पांच जिलों में पहुंचेगी और एक जून को नई दिल्ली में महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर समाप्त होगी। इस यात्रा में स्वतंत्रता संग्राम तथा 1947 के बाद देश के विकास में पार्टी की भूमिका को रेखांकित किया जाएगा। यात्रा में 1,000 से अधिक प्रशिक्षित स्वयंसेवक शामिल होंगे।

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी ने यात्रा आयोजित करने का फैसला किया, ताकि ‘‘हमारी नई पीढ़ी को ब्रिटिश राज से आजादी हासिल करने में हमारे नेताओं द्वारा किए गए बलिदानों से अवगत कराया जा सके।’’मुख्य आयोजक लालजी देसाई ने कहा कि 'आजादी गौरव यात्रा' के दौरान गुजरात के पांच जिलों में अखबारों के जरिए आजादी में कांग्रेस पार्टी की भूमिका को पेश किया जाएगा। आजादी के बाद से कांग्रेस पार्टी के योगदान की भी झलक मिलेगी। यात्रा में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक प्रदर्शन भी शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia