जम्मू-कश्मीर DDC चुनाव रिजल्ट: गुपकार गठबंधन को 101 सीटों पर मिली जीत, 75 पर BJP, 25 सीटों पर कांग्रेस जीती

डीडीसी चुनावों में बीजेपी ने पहली बार कश्मीर जोन में अपना खाता खोला है और तीन सीटों पर जीत हासिल की है। श्रीनगर की खोनमोह-2 से बीजेपी के एजाज हुसैन जीते हैं। वहीं, बांदीपोरा में बीजेपी के एजाज अहमद खान ने जीत हासिल की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं। 280 सीटों में से गुपकार गठबंधन को 101 सीटें मिली हैं। बीजेपी ने 75 सीटों पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। वहीं, कांग्रेस 25 सीटें जीतकर तीसरे नंबर पर है। जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी को 11 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, निर्दलीयों ने 66 सीटों पर जीत दर्ज की है। 101 सीटें जीतने वाला गुपकार गुट सात पार्टियों का गठबंधन है, इस गठबंधन में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, पीपल्स कॉन्फ्रेंस, CPI-CPIM, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस और जम्मू और कश्मीर पीपल्स मूवमेंट शामिल हैं।

डीडीसी चुनावों में बीजेपी ने पहली बार कश्मीर जोन में अपना खाता खोला है और तीन सीटों पर जीत हासिल की है। श्रीनगर की खोनमोह-2 से बीजेपी के एजाज हुसैन जीते हैं। वहीं, बांदीपोरा में बीजेपी के एजाज अहमद खान ने जीत हासिल की है। पुलवामा के काकपोरा से भी बीजेपी के मिन्हा लतीफ को जीत मिली है। बात करें जम्मू क्षेत्र में बीजेपी आगे निकली है। बीजेपी को 10 में से 6 जिलों में बहुमत मिला है। यहां पर बीजेपी अपना डीडीसी चेयरमैन बनाएगी। जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर, डोडा और रेसाई जिले में बीजेपी जीती है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद यह केंद्र शासित प्रदेश का पहला चुनाव है। 8 चरणों में हुए जिला विकास परिषद की शुरुआत 28 नवंबर को हुई थी। कुल 280 सीटों पर चुनाव हुए थे। 280 सीटों में से 140 सीटें जम्मू संभाग में हैं और 140 सीटें कश्मीर संभाग में हैं।


कौन जीता-कौन हारा:

बीजेपी के पूर्व मंत्री शक्ति सिंह परिहार चुनाव हार गए हैं। उन्हें डोडा के गुंडना सीट पर एनसी प्रत्याशी असीम हाशमी ने 1336 वोटों से हरा दिया है। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के बेटे नसीर अहमद मीर अनंतनाग जिले से चुनाव हार गए हैं। मीर को वेरियांग सीट से निर्दलीय प्रत्याशी पार शाहबाज अहमद ने हरा दिया है। वहीं, पूर्व मंत्री एजाज खान ने अपनी पार्टी के टिकट पर थुरू सीट से जीत हासिल की है। अब्दुल गनी मलिक ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर रियासी जिले के माहोर सीट पर जीत दर्ज की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */