छत्तीसगढ़: भिलाई स्टील प्लांट की पाइप लाईन में विस्फोट, अब तक 9 लोगों की मौत, कई झुलसे

छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्थित स्टील प्लांट में मंगलवार सुबह ब्लास्ट हो गया। इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं। खबरों के मुताबिक, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार सुबह एक गैस पाइप लाइन में जबरदस्त धमाका हो गया। इस हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 14 लोग घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। स्टील प्लांट के प्रवक्ता विजय मैरल ने बताया, “यह बड़ी दुर्घटना है। अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।”

भिलाई स्टील प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि संयंत्र में कोक ओवन के करीब कर्मचारी काम कर रहे थे, उसी दौरान पाइप लाइन में विस्फोट हो गया। इससे कर्मचारी झुलस गए।

वहीं दुर्ग जिले के पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह ने बताया कि संयंत्र के कोक ओवन के करीब 25 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। उसी वक्त सुबह करीब 11 बजे अचानक पाइप लाईन में विस्फोट हो गया। जिससे कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

बता दें कि इससे पहले जून 2014 में भी भिलाई स्टील प्लांट में एक पंप हाउस की मेंटिनेस के दौरान बड़ा हादसा हुआ था। 2014 में मेंटिनेंस के काम के बीच प्लांट में लगा पंप फट गया था, जिसके बाद पंप के ऊपर से गुजर रही गैस पाइपलाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। लाइन के फटने से प्लांट में कार्बन मोनोऑक्साइड का रिसाव हुआ था, जिसकी चपेट मे आने से स्टील प्लांट, सीआईएसएफ और फायर ब्रिगेड के 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 34 लोग घायल हुए थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia