इंडिया गठबंधन की बैठक में 'सही समय' का इंतजार करने का फैसला, तानाशाही के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का भी ऐलान

साझा बयान पढ़ते हुए खड़गे ने कहा कि इंडिया गठबंधन के घटक हमारे गठबंधन को मिले जबरदस्त समर्थन के लिए भारत के लोगों को धन्यवाद देते हैं। लोगों के जनादेश ने बीजेपी और उनकी नफरत, भ्रष्टाचार और वंचित रखने की राजनीति को करारा जवाब दिया है।

इंडिया गठबंधन की बैठक में 'सही समय' का इंतजार करने का फैसला (फोटोः विपिन)
इंडिया गठबंधन की बैठक में 'सही समय' का इंतजार करने का फैसला (फोटोः विपिन)
user

आसिफ एस खान

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बुधवार शाम को दिल्ली में बुलाई गई विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद विपक्षी नेताओं के एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी दलों ने बीजेपी सरकार द्वारा शासित नहीं होने की लोगों की इच्छा को साकार करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाने का फैसला लिया है।

‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं की करीब दो घंटे तक चली बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने गठबंधन के सभी नेताओं की मौजूदगी में कहा कि आज की बैठक में मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति पर चर्चा की गई, जिसमें बहुत से सुझाव आए। दो घंटे की चर्चा के बाद सभी दलों के नेता सर्वसम्मति से एक फैसले पर पहुंचे हैं। इसके बाद उन्होंने गठबंधन की तरफ से एक बयान पढ़कर फैसले की जानकारी दी।


खड़गे ने कहा, ‘‘इंडिया गठबंधन के घटक हमारे गठबंधन को मिले जबरदस्त समर्थन के लिए भारत के लोगों को धन्यवाद देते हैं। लोगों के जनादेश ने बीजेपी और उनकी नफरत, भ्रष्टाचार और वंचित रखने की राजनीति को करारा जवाब दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत के संविधान की रक्षा के लिए, महंगाई, बेरोजगारी और साठगांठ वाले पूंजीवाद के खिलाफ और लोकतंत्र को बचाने के लिए जनादेश है।’’

खड़गे ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी की ‘फासीवादी शासन’ के खिलाफ लड़ना जारी रखेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम बीजेपी सरकार द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे। यह हमारा निर्णय है कि हमने जनता से जो भी वादा किया है, उसे निभाएंगे।’’


इंडिया गठबंधन की बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, एमके स्टालिन, अभिषेक बनर्जी, तेजस्वी यादव, राघव चड्ढा, शरद पवार, डी राजा, संजय राउत, अखिलेश यादव, चंपई सोरेन, सुप्रिया सुले, कल्पना सोरेन, एनके प्रेमचंद्रन, आईयूएमएल के पीके कुल्हानीकुट्टी, सीताराम येचुरी, संजय सिंह, राम गोपाल यादव समेत कई अन्य नेता शामिल हुए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia